MP में झमाझम बारिश के बीच इस जिले में भीषण जल संकट! अब दो दिन छोड़कर होगी पानी की सप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2345596

MP में झमाझम बारिश के बीच इस जिले में भीषण जल संकट! अब दो दिन छोड़कर होगी पानी की सप्लाई

MP News: मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में पेयजल का भीषण संकट गहराने लगा है. संरक्षित जल की कमी के कारण नगर पालिका ने दो दिन छोड़कर पीने का पानी सप्लाई करने का फैसला लिया है. 

drinking water crises in mandsaur

Water Crisis in Mandsaur: मध्य प्रदेश में के अधिकतर जिलों में कई दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. इस बीच मंदसौर जिले में पेय जल संकट खड़ा हो गया है. क्षेत्र में अब तक कम बारिश होने की वजह से रिजर्व वाटर खत्म होने की कगार पर है. इन हालातों को देखते हुए मंदसौर नगर पालिका ने जल समिति की विशेष बैठक का आयोजन हुआ. इस मीटिंग में शहर में दो दिन छोड़कर पेय जल सप्लाई करने का फैसला लिया गया. इसके साथ ही कई फैसले लिए गए.

मंदसौर में पेय जल संकट
मंदसौर में अब तक कम बारिश होने के कारण पेय जल संकट गहराने लगा है. जिले में रिजर्व वाटर भी खत्म होने की स्थिति है. इसे लेकर शनिवार को मंदसौर नगर पालिका की जल समिति की विशेष बैठक हुई. इस बैठक में अधिकारियों ने चर्चा के बाद शहर में पेयजल वितरण व्यवस्था को बदलने का फैसला लिया. 

दो दिन छोड़कर होगी पानी की सप्लाई
अब तक शहर में लोगों को एक दिन छोड़कर पानी की सप्लाई की जा रही थी. लेकिन स्थिति को गंभीर होते देख अधिकारियों ने दो दिन छोड़कर नल के जरिए पेय जल वितरण करने का फैसला लिया है. इसके अलावा शहर में पेय जल सप्लाई में भी कटौती की गई है. 

पानी सप्लाई की कटौती
शहर के जिन इलाकों में टैंकर नहीं जा सकता है या गलियां हैं, वहां पर एक दिन छोड़कर पेय जल वितरण किया जाएगा. लेकिन इसके समय में कटौती की गई है. नगर पालिका ने पेय जल वितरण के समय में 20 मिनट की कटौती करने का फैसला लिया है. 

ये भी पढ़ें- Guru Purnima 2024 Wishes: गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरुजनों को भेजें ये खास संदेश, भर-भरकर मिलेगा आशीर्वाद

कालाभाटा डैम से पानी की सप्लाई
जानकारी के मुताबिक फिलहाल शहर में कालाभाटा डैम के पास पत्थर और चट्टानों को हटाकर गड्ढों में भरे पानी को मोटरों के जरिए पेय जल सप्लाई की जा रही है. वहीं, शहर के कलाभाटा बांध में एक महीने का ही पानी बचा है, जिससे प्रशासन को चिंता सताने लगी है. 

बारिश का इंतजार
पेय जल संकट के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि शहर के कलाभाटा बांध में एक महीने का पानी बचा है.  अगर 10 से 15 दिन के बीच में अच्छी बारिश नहीं होती है तो पेयजल का गंभीर संकट खड़ा हो जाएगा. यदि अगले एक महीने में बारिश नहीं होती है, तो जल संकट से निपटने के उपायों पर भी विचार किया जा रहा है. 

इनपुट- मंदसौर से मनीष पुरोहित की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- पटवारियों की मनमर्जी रोकने MP सरकार लेगी बड़ा फैसला, कैबिनेट मीटिंग के बीच CM मोहन ने किया बड़ा खुलासा

Trending news