मध्य प्रदेश का पहला शहर सतना जहां कंप्यूटर से हो रही वाटर सप्लाई, जानें क्या है वाटर स्काडा सिस्टम?
Advertisement

मध्य प्रदेश का पहला शहर सतना जहां कंप्यूटर से हो रही वाटर सप्लाई, जानें क्या है वाटर स्काडा सिस्टम?

सतना (Satna) मध्य प्रदेश का पहला ऐसा नगर निगम बन गया है जहां घरों में पानी की सप्लाई कंप्यूटरीकृत तरीके यानी वाटर स्काडा सिस्टम (Water Supply Through Computer) से की जा रही है. यहां पानी की टंकियां ऑटोमैटिक तरीके (Water SCADA System) से भर जाती हैं और घरों में समय से पानी पहुंच जाता है.

मध्य प्रदेश का पहला शहर सतना जहां कंप्यूटर से हो रही वाटर सप्लाई, जानें क्या है वाटर स्काडा सिस्टम?

सतना। मध्यप्रदेश के सतना (Satna) नगर निगम में अब टेक्नोलॉजी यानी वाटर स्काडा सिस्टम (Water SCADA System) के दौर के साथ पानी की सप्लाई (Water Supply Through Computer) शुरू हो चुकी है. यहां शहरवासियों के घरों में पहुंचने वाले पानी की अब डिजटल मॉनिटरिंग की जा रही हैं. इससे ना सिर्फ पानी की शुद्धता उसकी गुणवत्ता की जांच होगी, बल्कि पानी बेकार नहीं होगा. इसी के साथ सतना ऐसा करने वाले प्रदेश का पहला नगर निगम बन गया है.

इस सिस्टम से होगी सप्लाई
इस सिस्टम में पाइपलाइन अगर लीकेज हो गई तो उसके बारे में तुरंत पता चल जाएगा. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में वाटर स्काडा सिस्टम (Water Scoda System) (सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एग्जीक्यूशन) के द्वारा कंप्यूटरीकृत तरीके से लोगों के घरों में पानी की सप्लाई की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें: महिलाओं की बल्ले-बल्ले! इस दिन से खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें प्रक्रिया

क्या है वाटर स्काडा सिस्टम? (Water SCADA System)
सबसे पहले पानी एनीकट से फिल्टर प्लांट में पहुंचता है, जहां 40 MLD एवं 18 MLD में पानी फिल्टर होने के बाद नगर निगम सीमा के अंतर्गत 20 पानी की टंकियों में पानी पहुंचता हैं. यहां पाइपलाइन के माध्यम से लोगों के घरों में पानी पहुंचता है. इस बीच इलेक्ट्रॉनिक सेंसर भी लगाए गए हैं. जैसे ही पानी की टंकी भर जाएगी तो उसके नोटिफिकेशन मॉनीटरिंग सेंटर को पहुंच जाते हैं.

अवैध कनेक्शन पर लगेगी लगाम
इतना ही नहीं इस सिस्टम में यदि शहर के किसी पाइपलाइन में लीकेज है या फिर किसी ने पानी की चोरी करने के लिए अवैध कनेक्शन कर लिया है तो इसका भी नोटिफिकेशन मिल जाएगा. इससे समय में सुधार और कार्रवाई की जा सकेगी. इस सुविधा से ना सिर्फ शहर वासियों को आसानी होगी बल्कि निगमकर्मियों का भी समय बचेगा. 

Almond Gram Benefit: साथ में खाएं भीगे बादाम और चने, फिर देखें 5 लाजवाब फायदे

18.46 करोड़ की लागत से हुआ है तैयार
जानकारी के मुताबिक, सतना नगर निगम सीमा के अंतर्गत 75 हजार प्रॉपर्टी है. जिनमें से 32 हजार घरों में नल के कनेक्शन किए गए हैं. इसके साथ ही 20 वाटर टैंक हैं. नगर निगम स्मार्ट सिटी के अंतर्गत करीब 18.46 करोड़ रुपए की लागत से तैयार वाटर स्कॉडा सिस्टम से समय सीमा के अनुसार वाटर सप्लाई की जाती.

रिपोर्टर - संजय लोहानी  / सतना 

Deer Video Viral: हिरण ने मारी ऐसी छलांग, चौंधिया गई आंखें; सालभर पहले वीडियो ने मचाई थी तबाही

Trending news