Satna News: इस महिला को बाल संवारने की नहीं खाने की थी सनक, ढाई किलो का वजन देख डॉक्टर हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2268718

Satna News: इस महिला को बाल संवारने की नहीं खाने की थी सनक, ढाई किलो का वजन देख डॉक्टर हैरान

MP News: चित्रकूट के जानकीकुंड अस्पताल में एक महिला के पेट में बालों का गुच्छा मिला. वह कई सालों से बाल खा रही थी.

 

Satna News: इस महिला को बाल संवारने की नहीं खाने की थी सनक, ढाई किलो का वजन देख डॉक्टर हैरान

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश के सतना जिले से एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक 25 वर्षीय महिला के पेट में ढाई किलो बालों का गुच्छा मिला, जिसे देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए. दरअसल, चित्रकूट के जानकीकुंड अस्पताल की वरिष्ठ सर्जन डॉ. निर्मला गेहानी ने यूपी के महोबा जिले की दर्द से तड़पती महिला का ऑपरेशन कर महिला के पेट से करीब ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला.

जानिए पूरा मामला
पूरा मामला सतना जिले के चित्रकूट धाम की पावन नगरी में स्थित जानकी कुंड अस्पताल का है. जहां अस्पताल की वरिष्ठ सर्जन डॉ. निर्मला गेहानी ने यूपी के महोबा जिले की एक महिला के पेट का ऑपरेशन कर करीब ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला. पूरे मामले की जानकारी देते हुए डॉ.निर्मला गेहानी ने बताया कि ऐसे मामले जिसमें महिलाएं बाल खाती हैं उन्हें मेडिकल भाषा में ट्राइकोमेज्योर कहा जाता है. बाल खाने वाली महिलाएं अक्सर कम उम्र की होती हैं और मनोरोगी भी होती हैं. आमतौर पर ऐसे मामले सिर्फ एक फीसदी ही सामने आते हैं.

दूसरी प्रेगनेंसी के दौरान बनी बाल खाने की आदत 
डॉक्टर ने बताया कि महिला के 5 साल, 2 साल और 5 महीने के तीन बच्चे हैं. महिला को दूसरी प्रेग्नेंसी के दौरान बाल खाने की आदत लग गई थी. बाल खाने की आदत के चलते महिला अपने खुद के बाल और आसपास पड़े दूसरों के बाल भी खा लेती थी. हालांकि महिला के दूसरे बच्चे के होने के बाद उसने बाल खाना बंद कर दिया. लेकिन महिला के पेट में दर्द रहने लगा. पेट में दर्द होने पर महिला ने यूपी के बांदा जिले में स्थित मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों से भी सलाह ली और डॉक्टरों ने अल्ट्रासाउंड भी कराया. लेकिन कारण का पता नहीं चल सका. इसके बाद महिला  जानकी कुंड अस्पताल आई और वरिष्ठ सर्जन डॉ. निर्मला गेहानी से परामर्श लिया.

यह भी पढ़ें: PM मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए उज्जैन में बड़ा अनुष्ठान, जानें पिशाच मुक्तेश्वर का महत्व

डॉ. गेहानी ने महिला का सीटी स्कैन किया जिसके बाद पूरी घटना स्पष्ट हो गई. बाल खाने की आदत के कारण महिला का पेट पूरी तरह भर गया था और बालों के गुच्छे ने पेट का आकार ले लिया था. जिसके कारण महिला को लगातार उल्टियां हो रही थीं. वह खाना भी नहीं खा पा रही थी. यदि महिला अस्पताल नहीं आती तो उसकी मौत भी हो सकती थी.

रिपोर्ट- संजय लोहानी

Trending news