MP Gold Silver Price Today: बाजार की मंदी का उठाएं फायदा! आज ही खरीदें सस्ता सोना-चांदी; यहां जानें कीमत
Advertisement

MP Gold Silver Price Today: बाजार की मंदी का उठाएं फायदा! आज ही खरीदें सस्ता सोना-चांदी; यहां जानें कीमत

Gold Silver Price Today 28 April 2023: आज भी सराफा बाजार में मंदी (sarafa bazar downturn) जारी है. सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट के बाद कमी बनी हुई है. ऐसे में दाम में गहने खरीदने (buy jewelry) से पहले जानिए इंदौर भोपाल और रायपुर की ताजा (sona chandi ke bhav) कीमतें.

MP Gold Silver Price Today: बाजार की मंदी का उठाएं फायदा! आज ही खरीदें सस्ता सोना-चांदी; यहां जानें कीमत

MP Gold Silver Price Today: आज 28 अप्रैल 2023, दिन शुक्रवार को सराफा बाजार में दो दिन से मंदी (sarafa bazar downturn) देखने को मिल है. कल सोने चांदी के दाम घटने के बाद से स्थिर हैं. ऐसे में शादियों से पहले कम दाम में गोल्ड और सिल्वर के गहने खरीदना (buy jewelry) सही रहेगा. जानें आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर, भोपाल (Indore) समेत छत्तीसगढ़ के रायपुर (Raipur), बिलासपुर (Bilaspur) के लेटेस्ट रेट (sona chandi ke bhav) क्या हैं?

सोना के दाम (Gold Price)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज 24 कैरेट का 10 ग्राम प्योर गोल्ड (Sone Ki Keemat) कल के दाम पर ही बिकेगा. कुछ इस तरह रहेंगे 22 कैरेट और 24 कैरेट के 1, 8 और 10 ग्राम के भाव..

24 कैरेट के भाव
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,962 रुपये
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम-  47,696 रुपये
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 10 ग्राम- 59,620 रुपये

22 कैरेट के भाव
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,678 रुपये
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 45,424 रुपये
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 10 ग्राम- 56,780 रुपये

Viral Video: बुरे काम का बुरा नतीजा! बेवजह दिखाई ताकत, सजा देख लोगों को आई हंसी

चांदी के दाम बढ़े (Silver Price)
चांदी के रेट (Chandi Ke Dam) की बात करें तो ये भी कल के भाव पर ही बाजार में उपलब्ध रहेगी. आज के बाजार भाव कुछ इस तरह होंगे.

- 1 ग्राम चांदी की कीमत 80.2 रुपये है
- 1 किलो चांदी की कीमत 80,200 रुपये है

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने?
सोनार हम से बाजार भाव से ज्यादा पैसे लेते हैं. आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु की होती है. ये गहनों का रेट नहीं होता. इसलिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज के साथ GST लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Saap Ka Video: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया King Cobra, फिर हुआ ऐसा कि आंखें मींजने लगे लोग

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Fix)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

Shama Sikander Ka Video: कैमरे में बेपरवाह हुईं शमा सिकंदर, फोटोशूट का वीडियो हुआ वायरल

Trending news