MP में बनेगा नया टाइगर रिजर्व ?, विंध्य के लोगों ने उठाई मांग, बाघों से गुलजार हुआ जंगल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2454800

MP में बनेगा नया टाइगर रिजर्व ?, विंध्य के लोगों ने उठाई मांग, बाघों से गुलजार हुआ जंगल

MP News: टाइगर स्टेट के नाम से प्रसिद्ध मध्य प्रदेश में एक और नया टाइगर रिजर्व बनाने की मांग उठी है. चित्रकूट का सरभंगा जंगल अब बाघों से गुलजार हो रहा है ऐसे में इस जंगल को टाइगर रिजर्व बनाने की मांग हो रही है. 

मध्य प्रदेश में नए टाइगर रिजर्व की मांग

Tiger Reserve In MP: मध्य प्रदेश में बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है, इसलिए एमपी को टाइगर स्टेट भी कहा जाता है. टाइगर स्टेट में बाघों का कुनबा लगातार बढ़ रहा है, जिससे अब प्रदेश में एक और नया टाइगर रिजर्व बनाने की मांग उठ रही है. सतना जिले में आने वाले चित्रकूट के सरभंगा जंगल भी अब बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है, यहां के जंगल भी बाघों से गुलजार नजर आ रहे हैं. मझगवां वन परिक्षेत्र का जंगल अब बाघों को भाने लगा है. इस इलाके में 15 से 20 बाघ अपने शावकों के साथ यहां खूब मस्ती कर रहे हैं. ऐसे में इस क्षेत्र को ही अब नया टाइगर रिजर्व बनाने की मांग की जा रही है. 

चित्रकूट के जंगल में बढ़े बाघ

बाघों की संख्या में हो रही वृद्धि के बाद अब बाघ जंगल से लगे गावों के आसपास भी दिखाई देने लगे हैं. वहीं वन विभाग भी बाघों की लगातार निगरानी कर रहा है. साथ ही दो टीमें स्पेशल तौर पर टाइगरों पर नजर रखने के लिए गठित की गई हैं. इसके अलावा जंगलों में टाइगरों को लोकोशन और मूवमेंट की जानकारी के लिए जगह जगह पर कैमरे लगाए गए है ताकि टाइगरों के हर मूवमेंट पर नजर रखी जा सके. साथ ही वन समिति के सदस्यों के साथ नियमित रूप से बाघों की निगरानी भी की जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः गरबा और गौमूत्र! मध्य प्रदेश में गरमाई सियासत, जानिए क्या है पूरा मामला

ड्रोन कैमरे की ली जा रही मदद 

वन विभाग द्वारा वन समितियों के माध्यम से जंगल में भ्रमण कर और जंगाल के बीच में ट्रैप कैमरे लगाकर जंगल क्षेत्र में विचरण कर रहे बाघों की सतत निगरानी की जा रही है. वन विभाग ड्रोन कैमरे की मदद से भी जंगल में बाघों की लोकेशन का पता लगाया जा रहा है.

टाइगर रिजर्व का प्रस्ताव 

चित्रकूट क्षेत्र के उप वनमंडल अधिकारी अभिषेक तिवारी ने बताया कि सरभंगा टाइगर रिजर्व का प्रस्ताव काफी समय से प्रचलन में है, और शासन स्तर पर इसका प्रस्ताव रूका हुआ है. उन्होंने जिले के नेताओं से अपील करते हुए कहा कि अगर वे टाइगर रिजर्व के समर्थन में आएं तो जल्द ही क्षेत्र टाइगर रिजर्व घोषित हो जाएगा. आपको बता दें कि अगर सरभंगा टाइगर रिजर्व घोषित होता है तो सरभंगा प्रदेश का आठवां टाइगर रिजर्व होगा, मध्यप्रदेश में पहले से सात टाइगर रिजर्व हैं. मध्य प्रदेश 7 बाघ अभयारण्यों में कान्हा, बांधवगढ़, सतपुड़ा, पेंच, पन्ना, संजय-डुबरी और नौरादेही का रानी दुर्गावती शामिल है

बाघ संरक्षण में नंबर-1 है मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है. क्योंकि देश भर में यहां बाघों की संख्या सबसे ज्यादा है.राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे ज्यादा बाघ मध्यप्रदेश में हैं.जानकारी के अनुसार यहां 800 से ज्यादा बाघ हैं.बाघों को मध्यप्रदेश की आबोहवा खूब रास आ रही है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश को तीन बार टाइगर स्टेट होने का गौरव भी मिल चुका है.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस विधायकों से मिले CM मोहन, उमंग सिंघार भी रहे मौजूद, वजह थी खास

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news