उंगलियों की रफ्तार का जलवा: रीवा के लड़के ने किया कमाल, असिस्ट बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2131250

उंगलियों की रफ्तार का जलवा: रीवा के लड़के ने किया कमाल, असिस्ट बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

 MP News: मध्य प्रदेश को यूं ही अजब-गजब एमपी नहीं कहा जाता. इसके पीछे कई कहानियां हैं. आज हम आपको रीवा के एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने तेज टाइपिंग के लिए असिस्ट बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Assist Book off world Record) में अपना नाम दर्ज कराया है.

 

उंगलियों की रफ्तार का जलवा: रीवा के लड़के ने किया कमाल, असिस्ट बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Rewa News: आपने मध्य प्रदेश टूरिज्म का वो गाना तो सुना ही होगा, एमपी अजब है सबसे गजब है,  वो गाना मध्यप्रदेश के लिए ऐसे ही नहीं बनाया गया है बल्कि यहां कुछ ऐसे अनोखे कारनामे होते रहते हैं, जो इस गाने पर बिल्कुल फिट बैठते हैं. जी हां, अजब एमपी में है अद्भुत प्रतिभा, यहां जो भी होता है अक्सर अलग ही होता है. इसी कड़ी में आज हम आपको विंध्य के रीवा जिले के रहने वाले 30 साल के युवा विकास त्रिपाठी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने तेज टाइपिंग में महारत हासिल कर ली है.

विकास का "Assist Book off world Record" में नाम दर्ज
विकास त्रिपाठी कंप्यूटर टाइपिंग में इतने माहिर हैं कि उन्होंने आंखों पर काली पट्टी बांधकर मात्र 3.62 मिली सेकंड में A से Z तक वर्णमाला टाइप करके एक नया इतिहास रच दिया. जिसके लिए "असिस्ट बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" ने उनका नाम दर्ज किया है. उनके इस हुनर को देखकर हर कोई हैरान है कि आंखों पर काली पट्टी बांधकर कोई इंसान इतनी तेज टाइपिंग कैसे कर सकता है.

पिता से प्रेरित होकर सीखा टाइपिंग 
विकास त्रिपाठी रीवा स्थित रातहरा के वार्ड नंबर 15 के रहने वाले हैं. उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई रीवा में पूरी की, जिसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई विकास बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी से की. विकास के पिता रीवा कोर्ट में पदस्थ हैं और बचपन से अपने पिता को टाइपिंग करते देख विकास इतने प्रेरित हुए कि उन्होंने आंखों पर काली पट्टी बांधकर टाइपिंग सीख ली. और अब उसी कला से उन्होंने एक नया कीर्तिमान भी स्थापित किया है जिसके चलते विकास का नाम "असिस्ट बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में दर्ज हो गया है.

आंखों पर काली पट्टी बांधकर तेज टाइपिंग
 दरअसल, विकास एक कंप्यूटर की दुकान चलाते है और इस दुकान में वह लोगों को कंप्यूटर बेसिक्स और सीपीसीटी के अलावा टाइपिंग सिखाने का भी काम करते हैं. विकास बताते हैं कि उन्होंने अपनी आंखों पर काली पट्टी बांधकर जो रिकॉर्ड बनाया है वह 3.62 मिली सेकेंड में प्रत्येक वर्ड के बाद स्पेस साथ A लेकर Z तक टाइपिंग करने का है. लेकिन उनका लक्ष्य आंखों पर पट्टी बांधकर बिना किसी स्पेस के सिर्फ 1 सेकंड में A से Z तक टाइप करके अगला रिकॉर्ड बनाना है. विकास का कहना है कि वह अभी आगे की तैयारी कर रहे हैं और जल्द ही वह अपने हुनर से यह मुकाम हासिल करेंगे. और जल्द ही एक और रिकॉर्ड बनाकर "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में अपना नाम दर्ज कराएंगे.

Trending news