Rewa: MP की सबसे लंबी रेलवे टनल बनकर तैयार,लगेंगे 50 से ज्यादा CCTV,जानें क्यों खास है ये प्रोजेक्ट
Advertisement

Rewa: MP की सबसे लंबी रेलवे टनल बनकर तैयार,लगेंगे 50 से ज्यादा CCTV,जानें क्यों खास है ये प्रोजेक्ट

Madhya Pradesh Longest Railway Tunnel: एमपी की सबसे लंबी रेल सुरंग के दोनों ओर रेलवे ट्रैक बिछाने का काम बाकी है. 3.35 किलोमीटर लंबी सुरंग की सुरक्षा हाईटेक होगी.यह कई मायनों में मध्यप्रदेश की ऐसी पहली सुरंग होगी.

Madhya Pradesh Longest Railway Tunnel

अजय मिश्रा/रीवा:मध्य प्रदेश की सबसे लंबी सिंगल लाइन रेलवे टनल बनकर तैयार हो चुकी है.रीवा के गोविंदगढ़ में स्थित छुहिया घाटी को काटकर यह रेलवे ट्रैक बनाई गई है. सुरंग रीवा और सीधी के बीच ललितपुर सिंगरौली रेलवे लाइन पर है. 10 किलोमीटर की घुमावदार चढ़ाई वाले रास्ता को रेलवे ने घुमावदार बनाकर 3.33 किलोमीटर में समेट दिया है. जो अब लगभग बनकर तैयार हो चुकी है. जिसकी अभी टेस्टिंग होना बाकी है. ऐसा माना जा रहा है कि इस वर्ष ही इस टनल में आवागमन शुरू हो जाएगा.

ये है खासियत?
इस सुरंग के एक तरफ रीवा का गोविंदगढ़ तो दूसरी तरफ सीधी जिले का बघवार है. सुरंग के अंदर 50 से ज्यादा हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.साथ ही इसमें 50 से 100 हाई मास्ट लाइटें भी लगाई जाएंगी. एहतियात के तौर पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए बंकर भी बनाए गए हैं.यदि रेलवे सुरंग के अंदर रुक जाएगी तो तुरंत कंट्रोल रूम को अलर्ट का मैसेज जाएगा.

107 करोड़ रुपये लागत
पश्चिम मध्य रेलवे की ललितपुर सिंगरौली रेलवे परियोजना के अंतर्गत रीवा के गोविंदगढ़ स्थित छुहिया पहाड़ में बनने वाली मध्य प्रदेश की सबसे लंबी रेलवे टनल का कार्य तकरीबन पूरा हो चुका है.जिसके लिए रेल विभाग द्वारा 107 करोड़ रुपये की लागत तय की गई थी.

 3,338 मीटर लंबी रेल्वे टनल
बताया जा रहा है कि ललितपुर से सिंगरौली रेल लाइन को पूरा करने के लिए गोविंदगढ़ में बनाए जा रहे रेलवे टनल का कार्य दिल्ली की एक निजी कंपनी को सौंपा गया था. जिसके द्वारा तकरीबन 3,338 मीटर लंबी रेल्वे टनल का निर्माण किया गया है.तथा इस रेलवे टनल की ऊंचाई और चौड़ाई दोनों ही तकरीबन 8 मीटर की है. वहीं छुहिया पहाड़ में बने इस रेलवे टनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वह पहाड़ की ऊंचाई से तकरीबन 268 फीट नीचे बनकर तैयार हुई है. जिसके बाद अब यह रेल्वे टनल मध्य-प्रदेश की सबसे बड़ी और लंबी रेल्वे टनल माना जा रही .

केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी रेल परियोजना के तहत पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा उत्तर प्रदेश के ललितपुर से मध्य प्रदेश के सिंगरौली के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है. वहीं इस रेलवे लाइन की खास बात यह है कि दोनों प्रदेशों को जोड़ने वाली इस रेलवे लाइन का तार रीवा से होकर गुजरेगा.जिसके लिए रीवा के गोविंदगढ़ स्थित छुहिया पहाड़ में मध्य प्रदेश के सबसे बड़ी रेलवे टनल का निर्माण किया गया है. 

पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा बहुत जल्द ही ललितपुर से सिंगरौली को जोड़ने वाली इस रेल परियोजना की शुरुआत की जाएगी.जिसके लिए रीवा रेलवे स्टेशन का विस्तार भी किया जा रहा है तथा ललितपुर से सिंगरौली को जोड़ने वाली रेल परियोजना का कार्य भी तेजी के साथ जारी है.जिसके चलते गोविंदगढ़ में रेल की पटरियों को बिछाने का कार्य किया जा रहा है.

Trending news