BJP Mega Plan: हर 15 दिन में MP आ रहे हैं PM मोदी! क्या है BJP का मेगा प्लान? जानें 6 महीने में 7 दौरों का गणित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1860170

BJP Mega Plan: हर 15 दिन में MP आ रहे हैं PM मोदी! क्या है BJP का मेगा प्लान? जानें 6 महीने में 7 दौरों का गणित

BJP Mega Plan In MP: 15 और 25 सितंबर को पीएम मोदी मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. ये 6 महीने में उनका 6वां और 7वां दौरा होगा. यानी प्रधानमंत्री औसतन हर 15 दिन में मध्य प्रदेश पहुंच रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है इन दौरों के मायने और क्या है बीजेपी का मेगा प्लान.

BJP Mega Plan: हर 15 दिन में MP आ रहे हैं PM मोदी! क्या है BJP का मेगा प्लान? जानें 6 महीने में 7 दौरों का गणित

MP BJP Mega Plan: श्यामदत्त चतुर्वेदी/नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 से पहले बीजेपी के आला नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे जारी हैं. अमित शाह और खुद पीएम मोदी हर महीने प्रदेश में पहुंच रहे हैं. पिछले 6 महीने से लेकर अगले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री के 7 दौर होन वाले हैं. यानी PM औसतन हर 15 दिन में मध्य प्रदेश पहुंच रहे हैं. 14 सितंबर और 25 सितंबर फिर प्रधानमंत्री सागर और भोपाल आने वाले हैं. ये दोनों दौरे 11 दिनों के भीतर होंगे. आइए जानते हैं इन दौरों के पीछे का प्लान और गणित.

होने वाले हैं ये दो दौरे
1-
14 सितंबर को पीएम मोदी सागर जिले के बीना पहुंच रहे हैं. यहां वो पेट्रो केमिकल परिसर में 50 हजार करोड़ के रुपए निवेश कार्य का भूमि-पूजन करेंगे. इन कार्यों से बड़ा संख्या में प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलने वाला है. माना जा रहा है कि इसके जरिए भाजपा बड़ी संख्या युवाओं को साधने का प्रयास करेगी.

2- 25 सितंबर को पीएम मोदी भोपाल पहुंच रहे हैं. इस दौरे में वे भोपाल में एकत्रित होने वाली जन आशीर्वाद यात्राओं को संबोधित करेंगे. इस मौके पर भाजपा जंबूरी मैदान में कार्यकर्ता महाकुंभ करने जा रही है. इसी दिन दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है.

पिछले 5 दौरे
1 अप्रैल से 12 अगस्त तक प्रधानमंत्री कुल 5 बार मध्य प्रदेश पहुंच चुके हैं. इन दौर में उन्होंने बुंदेलखंड, विंध्य के साथ-साथ महाकौशल और मध्य भारत को साधा है. यानी लगभग 80 फीसदी वोटरों को उन्होंने संबोधित कर दिया है. सबसे खास बात तो ये 14 सितंबर को उनका बीना दौरा 30 दिन में सागर जिले का दूसरा दौरा होगा.

पहला दौरा- 1 अप्रैल 2023, भोपाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहला दौरा- 1 अप्रैल 2023 को भोपाल पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने रानी कमलापति-निजामुद्दीन वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. हालांकि, इस दौरे में उनका होने वाला रोड़शो कैंसल हो गया था.

दूसरा दौरा- 25 अप्रैल 2023, रीवा
25 अप्रैल 2023 को प्रधानमंत्री विंध्य को साधने के लिए रीवा पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने पंचायती राज सम्मेलन में हिस्सा लिया था और रीवा से ही देश को संबोधित किया था. इस सभा में बारी संख्या में भीड़ आई थी.

तीसरा दौरा- 27 जून 2023, भोपाल
पिछले 3 महीने के भीतर 27 जून 2023 को पीएम मोदी का भोपाल में ये दूसरा दौरा था. इस दौरे में उन्होंने भोपाल-जबलपुर और भोपाल-इंदौर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई थी. हालांकि, इसी रोज उन्हें शहडोल पहुंचना था. लेकिन, खराब मौसम के कारण वो नहीं पहुंच पाए थे. इस कार्यक्रम में उन्होंने कार्यकर्ता सम्मेलन को भी संबोधित किया था.

चौथा दौरा- 1 जुलाई 2023, शहडोल
27 जून को कैंसल हुए दौरे के बाद पीएम मोदी 1 जुलाई 2023, शहडोल पहुंचे थे. यहां उन्होंने राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 की लॉन्चिंग की था. पीएम ने क्षेत्र के आदिवासियों से मुलाकात भी की थी. ये दौरा प्रदेश में चुनाव के लिहाज से ST/SC वोट साधने के लिए बड़ा दौरा था.

पांचवां दौरा, 12 अगस्त 2023, सागर
12 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर पहुंचे थे. इस दौरान बड़तूमा में उन्होंने सभा को संबोधित करने के साथ संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी थी. इश कारण माना जा रहा है कि संत रविदास के बहाने यहां भाजपा ने पीएम मोदी के हाथो बड़ा दाव खेला था. अब एक बार फिर वो जिले के दौरे पर आने वाले हैं.

क्या हैं दौरों के मायने?
अब पीएम मोदी के दौरे के अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं. कोई कह रहा है ये सीएम शिवराज सिंह चौहान को रिप्लेस करने के लिए हो रहे हैं. वहीं कोई कह रहा है के मध्य प्रदेश में चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर होने वाले हैं.

सियासी मायने और चर्चाएं कुछ भी हों लेकिन, इन दौरों के जरिए भाजपा ने मध्य प्रदेश का बड़ा हिस्सा कवर कर लिया है. निश्चित ही इसका असर चुनाव में देखने को मिलेगा. क्योंकि, इसमें क्षेत्र के हिसाब से विंध्य, महाकौशल, मध्य भारत और बुंदेलखंड का दौरा एक तरीके से पूरा हो गया है. वहीं इनके विषयों में मुख्य रूप से आदिवासी, महिलाएं और युवा रहे. इससे ये कहा जा सकता है कि 50 फीसदी महिला और कुल जनसंख्या के करीब 25 फीसदी युवाओं को बीजेपी ने साथ लिया है.

Trending news