PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में 2 नहीं आएंगे पूरे 4000 रुपये, जल्द खत्म होगा 14th Installment का इंतजार
Advertisement

PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में 2 नहीं आएंगे पूरे 4000 रुपये, जल्द खत्म होगा 14th Installment का इंतजार

PM Kisan Yojana 14th Installment: 13वीं किस्त मिलने के बाद देशभर के किसान अब पीएम किसान सम्मान निधी योजना (PM Kisan Yojana Samman Nidhi) के 14वीं किस्त (14th Kist)का इंतजार कर रहे हैं. इसमें में किसानों के खाते में केंद्र सरकार 2000 हजार रुपये भेजेगी. यहां चेक करें तारीख और पूरी डिटेल...

PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में 2 नहीं आएंगे पूरे 4000 रुपये, जल्द खत्म होगा 14th Installment का इंतजार

PM Kisan Yojana Samman Nidhi: किसानों के लिए चलाई जा रही केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना यानी पीएम किसान सम्मान निधी योजना (Kisan Yojana) देशभर में काफी पापुलर है. इसमें पीएम मोदी (PM Modi) फार्मर्स के खाते में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर करते हैं, जो की तीन किस्तों में भेजी जाती है. अभी तक योजना के 13 किस्तें दी जा चुकी हैं. ऐसे में किसानों को अब 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) का इंतजार है. आइए जानते हैं कब मिल सकती है 14वीं किस्त की 2000 रुपये की राशि.

इन किसानों को मिलेंग 4 हजार रुपये
27 फरवरी को देशभर के किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे भेजे गए थे. इसमें लगभग 8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये डाले गए. हालांकि, कई किसान ऐसे भी हैं जिनको ये लाभ नहीं मिला. ऐसे में उनके खाते को अपडेट करने के बाद सब सही रहा तो 14वीं किस्त में उनके खाते में दोनों किस्त के पैसे एक साथ 4000 रुपये आएंगे.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़िया हो जाएंगे मालामाल!ऐसे मिलेगा CM भूपेश बघेल के वृक्ष संपदा योजना का लाभ

कब आएगी 14वीं किस्त?
किसानों के खाते में योजना के पैसे साल में तीन बार यानी 4-4 महीने के अंतराल में भेजे जाते हैं. 13वीं किस्त फरवरी में किसानों को मिली थी ऐसे में ये माना जा रहा है कि जून-जुलाई में अगली किस्त किसानों के खाते में आ जाएगी. अभी जिनको 13वीं किस्त के पैसे नहीं मिले उनके खाते में कोई गड़बड़ी है. ऐसे में उन्हें पहले वो सुधार करा लेना चाहिए नहीं वो आगे भी योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे.

ये भी पढ़ें: MP में यहां 2 बहनों के रूप में विराजित हैं दुर्गा,24 घंटे में 3 बार बदलती हैं स्वरूप

E-kyc अनिवार्य
पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को लाभ लेने के लिए E-kyc अनिवार्य रूप से कराना है. अगर योजना में रजिस्ट्रेशन के समय कोई जानकारी गलत हो गई है तो उसका भी सुधार जल्द करा लेना चाहिए. ऐसा कराने के साथ ही उन्हें योजना का लाभ मिलने लगेगा. ये बात ध्यान रहे की बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो. ऐसा नहीं हुआ तो भी लाभ से वंचित हो सकते हैं.

Taste Of Mango: आ गया आम का सीजन..! इस Video की खुशी शब्दों में बयान नहीं हो सकती

Trending news