PM Garib Kalyan Yojana: मध्य प्रदेश में राशन दुकान बंद! 5 करोड़ लोगों को इतने दिन नहीं मिलेगा अनाज
Advertisement

PM Garib Kalyan Yojana: मध्य प्रदेश में राशन दुकान बंद! 5 करोड़ लोगों को इतने दिन नहीं मिलेगा अनाज

PM Garib Kalyan Yojana: मध्य प्रदेश में हड़तालों के सिलसिले में एक और हड़ताल शुरू हो गई है. प्रदेशभर के राशन सेल्समैन तीन दिन की हड़ताल (Ration Salesman Strike) पर हैं. इस कारण आज भी से 5 करोड़ हितग्राहियों (राशन कार्ड धारकों Ration Card Holder ) को अनाज नहीं मिल पाएगा.

PM Garib Kalyan Yojana: मध्य प्रदेश में राशन दुकान बंद! 5 करोड़ लोगों को इतने दिन नहीं मिलेगा अनाज

PM Garib Kalyan Yojana: भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनावी साल में हड़तालों का दौर जारी है. इसीक्रम में अब राशन दुकानों के सेल्समैन भी शामिल हो गए हैं. 7 जनवरी से सेल्समैन हड़ताल (Ration Salesman Strike) के कारण काम बंद होने से आज भी प्रदेश की 26457 राशन की दुकानें बंद रहेंगी. इससे राज्य के करीब 5 करोड़ उपभोक्ताओं (राशन कार्ड धारकों Ration Card Holder ) को परेशान होना पड़ेगा. उन्हें आज भी राशन नहीं मिल पाएगा.

क्या है मांग?
- कमीशन बढ़ाने की मांग
- रुके हुए कमिश्नन देने मांग
- 50 हजार की न्यूनतम मासिक आय की गारंटी (मानदेय)
- पुरानी पीएमजीकेवाई योजना (PMGKY Scheme) के अनुसार राशन देने की मांग

Ladli Bahan Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले! इस दिन से खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें प्रक्रिया

बदल गई अन्न उत्सव की तारीख 
राशन दिकान सेल्स मैनों की हड़ताल के कारण सरकार को अन्न उत्सव की तारिखों में बदलाव करना पड़ा है. प्रदेश में पहले अन्न उत्सव 7 फरवरी को मनाया जाना था. लेकिन, हड़ताल के कारण अब ये तारीख 10 से 13 फरवरी के बीच में रखी गई है. इस संबंध में प्रमुख सचिव खाद्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

कल भी बंद रहेंगी दुकाने
प्रदेश में हितग्राहियों को कल भी राशन नहीं मिल पाएगा. ऐसा इसलिए की राशन विक्रेता 7, 8, 9 फरवरी को हड़ताल पर हैं. इन दिनों वो दुकान बंद रखेंगे. इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री, सहकारिता मंत्री और खाद्य मंत्री को जानकारी पत्र के जरिए दी है. उनका कहना है कि सरकार ने सेल्समैन को मिलने वाले 70 रुपये प्रति क्विंटल कमीशन को बढ़ाकर 90 रुपये किया गया था, लेकिन वो अब तक मिला ही नहीं.

Deer Video Viral: हिरण ने मारी ऐसी छलांग, चौंधिया गई आंखें; सालभर पहले वीडियो ने मचाई थी तबाही

प्रदेश में हड़तालों का दौर
बता दें अभी प्रदेश में लैब टेक्नीशियन और राशन दुकान सेल्समैन की हड़ताल चल रही है. इससे पहले शिक्षा संविदा कर्मचारियों और बिजली विभाग के कर्मचारियों की हड़ताल चल रही थी. आगामी 17 फरवरी से डॉक्टरों अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. ये हड़ताल मध्य प्रदेश राज्य शासकीय चिकित्सक महासंघ के बैनर तले होगी, जिसे 7 मेडिकल एसोसिएसन ने मिलकर तैयार किया है.

Trending news