Sarva Pitri Amavasya 2022: घर की कार्यों में आ रही है परेशानी तो हो सकता है पितृदोष, अमावस्या के दिन करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1359244

Sarva Pitri Amavasya 2022: घर की कार्यों में आ रही है परेशानी तो हो सकता है पितृदोष, अमावस्या के दिन करें ये उपाय

Pitri Visarjan 2022: पितर पक्ष चल रहा है. ऐसे में यदि आपके घर में पितृ दोष है, जिसके चलते आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे आप सर्वपितृ अमावस्या के दिन करके पितृ दोष दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

 

Sarva Pitri Amavasya 2022: घर की कार्यों में आ रही है परेशानी तो हो सकता है पितृदोष, अमावस्या के दिन करें ये उपाय

Pitru Dosha Mukti Upay Mantra: यदि आपके घर की तरक्की रुक गई है और परिवार के सदस्यों के करियर में ग्रोथ नहीं हो रहा है या आप लाखों रुपए कमाने के बाद भी कर्जदार बने हुए हैं तो इसका मतलब है कि आपके घर में पितृदोष है. ऐसे में यदि आप इन परेशानियों से निजात चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप पितृ वसिर्जन यानी सर्वपृत्ति  विसर्जन के दिन करते हैं तो आपका घर पितृ दोष से मुक्त हो जाएगा और आपके घर की दिन रात तरक्की होनी शुरू हो जाएगी.

पितृ दोष के लक्षण
यदि आपके घर में पितृ दोष है तो मेहनत के मुताबिक परिणाम नहीं मिलता है.
पितृ दोष के चलते परिवार में बार-बार लड़ाई झगड़े होते रहते हैं.
पितृ दोष के चलते इंसान मानसिक तनाव का शिकार होता है.
पितृ दोष के कारण आपके शुभ कार्यों में भी व्यवधान आता है.

ये भी पढ़ेंः Sarva Pitri Amavasya: कब है पितृ विसर्जन, जानिए कैसे करें पितरों की विदाई?

पितृ दोष से मुक्ति के उपाय
पितृ पक्ष का समय चल रहा है. इस समय पितृ देव का वास पृथ्वी लोक पर रहता है. ऐसे में यदि आपके घर भी पितृ दोष है तो पूर्वजों की मृत्यु की तिथि पर उनका श्राद्ध करें. इस दिन पुरोहित ब्राम्हणों को इज्जत सम्मान के साथ भोजन कराएं और उन्हें जरुरत की चीजें दान करें. 

सर्वपितृ अमावस्या पर करें ये उपाय
यदि आपको अपने पूर्वजों के मृत्यु की तिथि नहीं मालूम है या उनकी तिथि बीत चुकी हैं तो आप पितृ विसर्जन यानी सर्वपितृ अमावस्या के दिन श्राद्ध कर्म व पिंडदान कर सकते हैं. इस दिन आप प्रातः काल स्नान के बाद पीपल और बरगद के पेड़ में जल चढ़ाएं. आप इस दिन पुरोहित ब्राम्हणों को भोजन कराएं. इस दिन इन्हें अपने पुरोहितो के पसंद का भोजन कराएं. इस दिन पितर लोग पृथ्वी लोक से विदा लेकर पुनः मृत्यु लोक को चले जाते हैं. ऐसे में सर्वपृत्ति अमावस्या के दिन साम को दीपक जलाकर नाग स्त्रोंत, महामृत्युंजय मंत्र और पितर स्त्रोंत का पाठ करें. मान्यता है कि पितृ विसर्जन के दिन ऐसा करने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष दूर होते हैं.

ये भी पढ़ेंः Sarva Pitru Amavasya: पितृ विसर्जन पर करें ये उपाय, पितरों की कृपा से पलट जाएगी किस्मत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news