Advertisement
photoDetails1mpcg

Liver cleansing food : बरसात में बढ़ जाती है लीवर की समस्या, ये 5 फूड कर देंगे जमी गंदगी की सफाई

Detox Your Liver : लीवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसका काम पाचन करना और शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालना ( liver disease ) है. मानसून के मौसम में इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इस खबर में हम इसे स्वस्थ ( liver health ) रखने वाले फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं.

 

1/7

Monsoon Food for Liver : बरसात के मौसम में लीवर के लिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके रोजाना सेवन से आप न सिर्फ लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं, बल्कि इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई बीमारियों से बच सकते हैं.

2/7

जामुन से लीवर को रखें साफ जामुन के फल में फाइटोकेमिकल्स होता है. यह हेप्टिक इन्फ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक है. यही कारण है कि जामुन खाने से लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है. इसके साथ ही लीवर को इससे साफ भी रखा जा सकता है.

3/7

अनार का रस लीवर रखता है स्वस्थ अनार एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. अनार और इसके क्रिप्टोनाइट में एंटीऑक्सिडेंट फ्री रैडिकल सेल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं और आपकी बॉडी को डिटॉक्स करते हैं, जिस कारण लीवर स्वस्थ होता है.

4/7

आलूबुखारा लीवर के लिए फायदेमंद आलूबुखारा पॉलीफेनोल्स से भरे होते हैं. यह नॉन-अल्कोहिलोक लीवर डिजीज से बचाने में भी काफी हद तक सहायता करते हैं. इस खट्टे-मीठे फल में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो लीवर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन करते हैं.

5/7

करेला से लीवर की सफाई करेला में लीवर की कई समस्याओं को ठीक करने की क्षमता है. एक करेले में पाया जाने वाला यौगिक 'मोमोर्डिका चारेंटिया' लीवर में पाए जाने वाले एंजाइमों की एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी को मजबूत करता है. यह मूत्राशय के कामकाज को बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है.

6/7

परवल की सब्जी से लीवर को मिली मजबूती परवल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन को पढ़ाते हैं. इसके साथ ही आपको जबरजस्ती के लगने वाली भूख से रोकते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लीवर के काम को बढ़ावा देते हैं.

7/7

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. हालांकि हरी सब्जियां और ताजे फलों को रोजना सेवन आपको हर तरह की समस्या से लडने में मदद करता है.