Advertisement
photoDetails1mpcg

Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर धीरे से करें ये काम, डुबकी लगाते ही मिट जाएंगे सभी पाप

Ganga Dussehra 2023 Shubh Muhurat and Puja Path Upay: हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता इसी दिन भागीरथी की तपस्या के बाद मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था. इस साल गंगा दशहरा 30 मई यानि आज मनाया जा रहा है. इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है. 

 

गंगा दशहरा उपाय

1/7
गंगा दशहरा उपाय

आज हम आपको गंगा दशहरा के दौरान कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके द्वारा लाइफ में जाने-अनजाने में किए गए सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिल जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

 

गंगा स्नानमुहूर्त

2/7
गंगा स्नानमुहूर्त

गंगा दशहरा के दिन ब्रम्ह मुहूर्त में स्नान करना विशेष पुण्यकारी होता है. इस दिन स्नान के साथ मां गंगा की बहती लहरों के बीच भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. ऐसा करने से आपको गंगा स्नान का विशेष लाभ प्राप्त होता है.

 

कितनी डुबकी लगाएं

3/7
कितनी डुबकी लगाएं

गंगा स्नान के दौरान 3, 5, 7 या 12 बार डुबकी लगाना शुभ माना जाता है. गंगा स्नान के दौरान  'ऊँ नम: शिवायै नारायण्यै दशहरायै गंगायै नम:' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से मां गंगा की कृपा से आपके लाइफ की सभी समस्या दूर हो जाएगी.

गंगा स्नान के बाद करें ये काम

4/7
गंगा स्नान के बाद करें ये काम

गंगा दशहरा के दिन डुबकी लगाने के बाद मां गंगा की आरती गाना बेहद शुभ होता है. गंगा स्त्रोत के बाद गंगा स्तुति गाएं और फिर गंगा आरती गाना शुरू करें. ऐसा करने से मां गंगा प्रसन्न होती हैं. 

आर्थिक तंगी

5/7
आर्थिक तंगी

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं या फिर आर्थिक तरक्की रुक गई है, तो गंगा दशहरा के दिन चांदी के पात्र में जलभर अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रख दें. इसे नियमित मां गंगा और भगवान शिव का स्वरूप मानकर पूजा करें. ऐसा करने से मां गंगा की कृपा से आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी. 

पूर्वजों को मोक्ष

6/7
पूर्वजों को मोक्ष

गंगा दशहरा के दिन करने के बाद पूजा पाठ करें. साथ ही जरुरतमंदों को दान दें. ऐसा करने से पूर्वजों को मोक्ष मिलता है और पितृदोष से मुक्ति मिलती है. 

 

पितरों को तर्पण

7/7
पितरों को तर्पण

गंगा दशहरा के दिन पितरों के तर्पण के लिए आप गंगा स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ में कच्चा दूध और जल अर्पित करें. साथ ही गाय के घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)