Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1294155
photoDetails1mpcg

Achinta Shuli CWG 2022: कम उम्र में मजदूर पिता की मौत, घर चलाने के लिए की सिलाई, गोल्ड मेडल जीतने वाले अचिंता का एमपी से गहरा नाता

Commonwealth Games 2022 Anchita Shuli Biography: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर हवलदार अचिंता शुली ने देश का नाम रोशन किया है. आज अचिंता जबलपुर पहुंचें तो उनके प्रदर्शन के लिए शहर में उनका भव्य स्वागत हुआ. बता दें कि डुमना एयरपोर्ट पर ग्रैंड रिसेप्शन का आयोजन किया गया था.

बेहद गरीब परिवार में जन्म

1/7
बेहद गरीब परिवार में जन्म

20 साल के अचिंता का जन्म पश्चिम बंगाल के हावड़ा शहर (Howrah city of West Bengal) में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. इसी कारण इनका शुरुआती जीवन संघर्ष भरा रहा. पिता एक मजदूर थे.

ये हैं वेटलिफ्टिंग में करियर बनाने की इंस्पिरेशन

2/7
ये हैं वेटलिफ्टिंग में करियर बनाने की इंस्पिरेशन

वेटलिफ्टिंग में करियर बनाने की इंस्पिरेशन उनको अपने भाई से मिली थी. जिसके बाद एक लोकल जिम में जाकर उन्होंने अपनी ट्रेनिंग शुरू की थी. 

 

सिलाई और कढ़ाई का किया काम

3/7
सिलाई और कढ़ाई का किया काम

अपने पिता की मृत्यु के बाद परिवार को फाइनेंसियल सपोर्ट करने के लिए उन्होंने सिलाई और कढ़ाई का काम भी किया है.

 

स्वर्ण पदक जीतने के बाद ये कहा

4/7
स्वर्ण पदक जीतने के बाद ये कहा

मेडल जीतने के बाद उन्होंने कहा था कि मैं बहुत खुश हूं. मैंने कई संघर्षों को पार कर यह पदक जीता है. मैं यह मेडल अपने भाई और सभी कोचों को समर्पित करूंगा. इसके बाद मैं ओलंपिक की तैयारी करूंगा. वहीं इस उपलब्धि के लिए उनकी मां पूर्णिमा शूली ने कहा था कि वह बहुत खुश हैं और सभी उनके प्रदर्शन को देखकर बहुत खुश हैं.

 

73 किग्रा वर्ग में जीता गोल्ड मैडल

5/7
73 किग्रा वर्ग में जीता गोल्ड मैडल

उन्होंने पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में पार्टिसिपेट किया था. वह इंडियन वेटलिफ्टिंग टीम के टॉप मैडल कंटेंडर्स में से एक थे. CWG 2022 में अचिंता शुली तीसरी स्वर्ण पदक विजेता बने. उन्होंने मेंस वेटलिफ्टिंग  73 किग्रा वर्ग में गोल्ड मैडल जीता था. 

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दी थी बधाई

6/7
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दी थी बधाई

उनके प्रदर्शन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया था, "मुझे बहुत खुशी है कि टैलेंटेड अचिंता शुली ने राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मैडल जीता है. वो अपने शांत स्वभाव और तेनसिटी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए कड़ी मेहनत की। उनके भविष्य के लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं."

 

रोजाना एक्सरसाइज करने की करते हैं कोशिश

7/7
रोजाना एक्सरसाइज करने की करते हैं कोशिश

पीएम मोदी से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा था कि वो रोजाना एक्सरसाइज करने की कोशिश करते हैं.