पते की खबर: मूंगफली के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, बस इस तरह करिए सेवन
Advertisement

पते की खबर: मूंगफली के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, बस इस तरह करिए सेवन

Peanuts Benefits: मूंगफली का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में अगर आप भी खुद को स्वस्थ और मजबूत रखना चाहते हैं तो आप भी मूंगफली का सेवन कर सकते हैं, हम आपको मूंगफली के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

पते की खबर: मूंगफली के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, बस इस तरह करिए सेवन

Peanuts Benefits: सेहत के लिए मूंगफली भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है, इसलिए अक्सर अच्छी सेहत लिए मूंगफली खाने की सलाह दी जाती है. मूंगफली में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसलिए मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. खास बात यह है कि आज के वक्त में अच्छी सेहत बहुत जरूरी होती हैं, ऐसे में आज हम आपको मूंगफली के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत काम के होंगे. 

पेट की समस्या से मिलती है राहत 
मूंगफली से पेट की समस्या से भी राहत मिलती है, अगर किसी को कब्ज की समस्या रहती है, तो उसके लिए मूंगफली अच्छा इलाज होती है, क्योंकि मूंगफली की तासीर गर्म होती है तो हर रोज एक हफ्ते तक 100 ग्राम मूंगफली खाइए. ऐसा करने से मूंगफली के तत्व आपके पेट से जुड़ी हर समस्या में राहत देंगे और इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. ऐसे में जिन्हें कब्ज की समस्या होती है वह मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. 

हड्डियां होती है मजबूत 
मूंगफली का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. ऐसे में जिन लोगों को हड्डियां मजबूत बनानी होती है वह मूंगफली का सेवन करते हैं, जबकिजिम जाने वाले लोग भी मूंगफली खाते हैं. 

त्वचा रहती है गलोइंग
मूंगफली ओमेगा 6 से भरपूर रहती है ऐसे में यह आपकी त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. तो आप भी मूंगफली पीसकर इस पेस्ट तैयार कीजिए और इन सर्दियों में अपनी रुखी त्वचा को बनाएं गलोइंग, क्योंकि त्वचा के लिए मूंगफली अच्छा आप्शन होती है. 

याददाश्त बढ़ाती है मूंगफली 
मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. फैटी एसिड का सेवन करने से दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है. ऐसे में आप रात को भीगी हुई मूंगफली नाश्ते में दे सकते हैं.इससे आपकी मेमोरी बढ़ेगी. वहीं डिप्रेशन से बचने के लिए आपको मूंगफली का सेवन करना चाहिए. वहीं अगर आप रोजाना मूंगफली का सेवन करेंगे तो तनाव कम करने में मदद मिलती है.

सुबह करिए मूंगफली का सेवन
सुबह-सुबह मूंगफली का सेवन लाभदायक होता है. वहीं मूंगफली में पोटैशियम, मैंगनीज,कॉपर,मैग्नीशियम,आयरन, और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके साथ ही मूंगफली में थियामिन, पैंटोथेनिक आदि विटामिन्स भी पाए जाते हैं. जो आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है वहीं अगर आप सुबह खाली पेट मूंगफली का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है. तो अगर आप भी खुद को सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं तो मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. 

नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.

Trending news