Odisha Coromandel Express Accident: 3 ट्रेनों की टक्कर में अब तक 233 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1722297

Odisha Coromandel Express Accident: 3 ट्रेनों की टक्कर में अब तक 233 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा

Odisha Coromandel Express Accident: इस दर्दनाक रेल हादसे में अब तक 233 लोगों की मौत की खबर सामने आईं है. इसके साथ ही 900 से ज्यादा लोग घायल हुए है. इनमें से कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

 

Odisha Coromandel Express Accident: 3 ट्रेनों की टक्कर में अब तक 233 लोगों की मौत, जानिए कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा

Odisha Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालासोर में बहनागा के पास सबसे बड़ा रेल हादसा हो गया. ये हादसा तीन ट्रेनों के टकराने से हुआ. जिसमें हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और मालगाड़ी आपस में एक-दूसरे से टकरा गई. इस हादसे में खबर लिखे जाने तक 207 लोगों की मौत और 900 से अधिक घायल हुए हैं. जानकारी के मुताबिक ये संख्या और बढ़ सकती है.

अब आपके मन में ये सवाल जो जरूर उठ रहा होगा कि आखिर इतना बड़ा रेल हादसा कैसे अचानक हो गया? क्योंकि शुरुआती जानकारी में ये एक दम सामान्य लगा कि रेल बेपटरी हुई है. लेकिन हादसे में लोगों की गई जान बता रही है कि कितना बड़ा हादसा हुआ है. जांच के बाद रेलवे ने बताया कि तीन ट्रेनें आमने-सामने की बजाय अगल-बगल से टकराई है. इस वजह से ये हादसा हुआ है. 

आखिर कैसे टकराईं 3 ट्रेनें?
मीडिया रिपोर्ट और दिल्ली रेलवे हेडक्वार्टर के मुताबिक कोरोमंडल एक्सप्रेस शालीमार स्टेशन से चेन्नई के लिए रवाना हुई थी. जब ये ट्रेन ओडिशा के बहनागा बाजार स्टेशन पहुंची तो यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस दूसरी दिशा से आ रही थी. सुपरपास्ट कोरोमंडल एक्सप्रेस की गति तेज थी, हालांकि जसवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की गति सामान्य ही थी. दोनों ट्रेनें एक दूसरे के बगल से गुजर रही थीं. इस दौरान यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस पटरी से उतर गई और कोरोमंडल एक्सप्रेस को साइड से टक्कर मार दी. इस टक्कर की वजह से कोरोमंडल एक्सप्रेस भी पटरी से उतर गई. रेल अधिकारियों की माने तो  कोरोमंडल एक्सप्रेस के बगल में पटरी पर एक और मालगाड़ी थी. पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस मालगाड़ी से जा भिड़ी जिससे ये हादसा हुआ.

मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गया था कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन
बता दें कि कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गया था. रेलवे ने कहा था कि जिस रफ्तार से दोनों ट्रेने ( कोरोमंडल और यशवंतपुर) आमने-सामने चल रही थीं, कभी एक ट्रेन दूसरी ट्रेन के ऊपर नहीं चढ़ती. अब जांच शुरू कर दी है.

हेल्पलाइन नंबर
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
कोलकाता शालीमार: 9903370746

रेल हादसे में मुआवजे का ऐलान
रेलवे ने इस हादसे में पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान कर दिया है जिसमें मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जबकि घायलों को 2-2 लाख रुपये. वहीं मामूली रुप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. 

Trending news