MP News: नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल के खिलाफ छात्रों ने खोला मोर्चा, जल्द परीक्षा कराने की मांग
Advertisement

MP News: नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल के खिलाफ छात्रों ने खोला मोर्चा, जल्द परीक्षा कराने की मांग

MP Nursing Scam: नर्सिंग फर्जीवाड़ा मामले को लेकर छात्रों ने नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. नर्सिंग छात्रों का आरोप है कि 4 साल का कोर्स 6 साल में भी पूरा नहीं हुआ.

 

MP News: नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल के खिलाफ छात्रों ने खोला मोर्चा, जल्द परीक्षा कराने की मांग

Nusing scam of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में नर्सिंग फर्जीवाड़े का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस बीच नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े मामले को लेकर छात्रों ने नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. बता दें कि जिन कॉलेजों को सीबीआई जांच में अनफिट पाया गया उन कॉलेजों के छात्र अब धरने पर बैठे हैं.

4 सालों से नहीं हुई नर्सिंग कॉलेज की परीक्षाएं
नर्सिंग छात्रों का कहना है कि चार साल से नर्सिंग कॉलेज की परीक्षाएं नहीं हुई हैं. जब एडमिशन लिया था तो कॉलेज को मान्यता थी लेकिन अब मान्यता रद्द कर दी गई है. परीक्षा जल्द कराने की मांग को लेकर नर्सिंग छात्र भोपाल स्थित मध्य प्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल के दफ्तर के सामने धरने पर बैठे गए. अलग-अलग जिलों से छात्र भोपाल पहुंचे और जमकर नारेबाजी की. 

CBI की जांच में अनफिट मिले 66 नर्सिंग कॉलेज
गौरतलब है कि सीबीआई जांच में 66 नर्सिंग कॉलेज अनफिट पाए गए थे. राज्य के कुल 308 नर्सिंग कॉलेजों में से 169 को फिट घोषित किया गया, जबकि 66 को अनफिट घोषित किया गया. जांच में पाया गया कि 73 नर्सिंग कॉलेज मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं. भोपाल के जीएमसी और BMHRC समेत 10 सरकारी कॉलेजों में भी खामियां मिलीं.

सीबीआई की रिपोर्ट में पाया गया था कि ज्यादातर कॉलेज मानकों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं. रिपोर्ट में सूटेबल, डिफिशिएंट और अनसूटेबल तीन कैटेगरी में कॉलेजों को बांटा गया. रीवा का शासकीय नर्सिंग कॉलेज चलाने की स्थिति में नहीं है. प्रदेश के 310 कॉलेजों में से 66 हालात बहुत ज्यादा खराब बताई गई थी. कई नर्सिंग कॉलेज सिर्फ कागजों तक सीमित जमीन पर कुछ नहीं है.

हाईकोर्ट ने जांच के निर्देश दिए थे
बता दें कि 73 कॉलेजों में नर्सिंग स्टाफ से लेकर कई अनियमितता पाई गई हैं. नर्सिंग फर्जीवाड़ा मामले में हाईकोर्ट ने जांच के निर्देश दिए थे. सीबीआई को कोर्ट ने कॉलेज पहुंचकर निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए थे. फर्जीवाड़े के कारण पिछले चार साल से परीक्षा नहीं पाई है. परीक्षा नहीं होने के कारण लाखों बच्चों का भविष्य अधर में लटक गया है.

रिपोर्ट-आकाश द्विवेदी 

 

Trending news