Rule Change From 1st January: 1 जनवरी 2024 से बदल जाएंगे ये नियम, लागू होंगे ये बदलाव
Advertisement

Rule Change From 1st January: 1 जनवरी 2024 से बदल जाएंगे ये नियम, लागू होंगे ये बदलाव

कल यानी 1 जनवरी से साल 2024 की शुरुआत होने वाली है. दुनियाभर में इसे लेकर खासा उत्साह है. अब नए साल के बदलने के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव भी लागू होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे.

Rule Change From 1st January: 1 जनवरी 2024 से बदल जाएंगे ये नियम, लागू होंगे ये बदलाव

Rule Change From 1st January: कल यानी 1 जनवरी से साल 2024 की शुरुआत होने वाली है. दुनियाभर में इसे लेकर खासा उत्साह है. अब नए साल के बदलने के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव भी लागू होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. इसमें आपकी बैंक लॉकर से लेकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली गैस के दाम भी शामिल है. आईये जानते हैं इन बदलावों के बारे में.

1. रसोई गैस के दम
हर महीने की तरह ही नए साल की पहली तारीख यानी 1 जनवरी को देश की नजरें LPG गैस के दाम में होने वाले बदलाव पर भी टिकी रहेगी. पिछली बार एलपीजी गैस के दाम में लंबे समय से बदलाव नहीं हुआ है. ऐसे में इस बार भी लोगों को उम्मीद है कि इनकी कीमतों में नए साल पर राहत मिल सकती है.

2. बैंक लॉकर एग्रीमेंट
RBI ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट को रिवाइज किया है. इसके तहत यूजर्स को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक ही समय था. ऐसे में अगर किसी ग्राहक ने एग्रीमेंट संशोधित नहीं किया है तो आपको बैंक लॉकर खाली करना पड़ सकता है.

3. UPI यूजर्स के लिए
1 जनवरी की तारीख UPI यूजर्स के लिए भी खास है. दरअसल NPCI ने पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट को ऐसी UPI आईडी बंद करने का फैसला लिया है. जिसका इस्तेमाल पिछले एक साल से ज्यादा समय से नहीं किया जा रहा है. अगर आपकी यूपीआई आईडी है तो उसे तुरंत ट्राजेंक्शन कर लेना चाहिए.

4. नया सिम कार्ड लेने के लिए 
1 जनवरी 2024 से टेलिकॉम डिपार्टमेंट 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित KYC प्रोसेस को खत्म करने जा रहा है. इसका मतलब नया सिम कार्ड खरीदने के लिए कागजी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. सिर्फ E-KYC ही अनिवार्य होगी.

5. गाड़ी खरीदना महंगा 
नए साल में नई गाड़ी खरीदना आपको महंगा हो जाएगा.  हुंडई, मर्सिडीज जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने 1 जनवरी के गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. ऑडी 1 जनवरी 2024  से भारत में अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा कर दी है.

6. आधार के लिए शुल्क 
वहीं आधार में ऑनलाइन अपडेशन के लिए 31 दिसंबर तक फ्री सुविधा दी गई है. 1 जनवरी 2024 से आधार अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क देना होगा. 

Trending news