MP में नेहरू की फोटो पर कलह, बिफरी कांग्रेस तो इस बात पर शुरू हुआ विवाद
Advertisement

MP में नेहरू की फोटो पर कलह, बिफरी कांग्रेस तो इस बात पर शुरू हुआ विवाद

Nehru Poiltics in MP: मध्य प्रदेश में 'नेहरू' की तस्वीर को लेकर सियासी पारा हाई हो गया है. MP विधानसभा में पूर्व PM जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर हटाने को लेकर कांग्रेस ने BJP पर आरोप लगाए हैं, जिसके जवाब में BJP नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. ऐसे में अब नेताओं के बीच जमकर बयानबाजी हो रही है. जानें क्या है पूरा मामला- 

MP में नेहरू की फोटो पर कलह, बिफरी कांग्रेस तो इस बात पर शुरू हुआ विवाद

Nehru Photo Replaced in MP Assembly: मध्य प्रदेश में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को लेकर सियासी पारा हाई हो गया है. इसे लेकर प्रदेश में सत्ताधीश पार्टी और विपक्ष के बीच कलह शुरू हो गई है. कांग्रेस द्वारा मुद्दा उठाने पर तेजी से दोनों पार्टियों के नेताओं के रिएक्शन आ रहे हैं. जानिए क्या है पूरा मामला- 

मध्य प्रदेश में नेहरू पॉलिटिक्स
कांग्रेस ने राज्य की BJP सरकार पर आरोप लगाए हैं कि इतिहास बदलने की कोशिश की जा रही है. दरअसल, मध्य प्रदेश विधानसभा में साल 1996 से स्पीकर की सीट के एक साइड पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर लगी हुई है, जबकि दूसरी ओर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर लगी हुई थी. अब वहां पर पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की तस्वीर हटाकर  डॉ. बीआर अंबेडकर की फोटो लगा दी गई. इसे लेकर 18 दिसंबर को शुरू हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही विवाद खड़ा हो गया. 

इतिहास मिटाने की कोशिश
इस मामले पर उपाध्यक्ष, कांग्रेस मीडिया विभाग अब्बास हाफिज ने कहा कि बीजेपी की तरफ से इतिहास को मिटाने की साजिश रची जा रही है. BJP ने देश के पहले प्रधानमंत्री का अपमान किया है. उन्होंन चेतावनी देते हुए कहा कि विधानसभा में नेहरू जी की तस्वीर उसी जगह लगाई जाए जहां पहले लगी थी नहीं तो कांग्रेस के विधायक खुद वहीं तस्वीर लगाएंगे. 

रामेश्वर शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना
इस मुद्दे पर BJP विधायक रामेश्वर शर्मा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा- कांग्रेस को ना तो बापू पर भरोसा और न ही अंबेडकर पर भरोसा है. हमने बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा लगाई है, जो संविधान के निर्माता हैं. क्या बाबा साहब अंबेडकर की तुलना कांग्रेस गोडसे से करेगी. कांग्रेस पर धिक्कार है. संविधान निर्माता का चित्र हमारे दिलों में भी है, दिमाग में भी है और मध्यप्रदेश विधानसभा के भीतर भी है.
बाबा साहब अंबेडकर की हमने प्रतिमा लगाई है और लगाते रहेंगे.

MP कांग्रेस भड़की
इस मामले पर भड़कते हुए MP कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- मध्य प्रदेश विधानसभा में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी का चित्र लगाने का हम स्वागत करते हैं. लेकिन राष्ट्र निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू का चित्र हटाने का हम विरोध करते हैं और कड़े शब्दों में इसकी निंदा करते हैं. अगर भाजपा सरकार की नीयत साफ होती तो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और राष्ट्र निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ ही संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का चित्र लगा सकती थी. लेकिन स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्र निर्माता का अपमान करना भाजपा का संस्कार है, इसीलिए पंडित नेहरू का चित्र हटाया गया.

पूर्व शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी प्रतिक्रिया
इस मामले पर पूर्व शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा- कांग्रेस को भारत का इतिहास पढ़ना चाहिए.  कांग्रेस जानबूझकर गोडसे का नाम लेकर नेहरू खानदान के अलावा दूसरे महापुरुषों का अपमान कर रही है. कांग्रेस भारत के इतिहास के साथ मेल नहीं बैठा पा रही है. कांग्रेस ने गलत इतिहास को जनता के सामने पेश किया. अब उसकी पोल खुल रही है. कांग्रेस को सावरकर ,बोस और अन्य महापुरुषों के नाम से आपत्ति है. नेहरू परिवार की गुलामी क्यों करती है ये बताए कांग्रेस. 

नेता प्रतिपक्ष ने बोला हमला
नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा- हो सकता है आने वाले समय में गोडसे की तस्वीर लगा दें, तो आप क्या कहेंगे.  नेहरू जी , अटल बिहारी वाजपेयी राष्ट्र के निर्माता हैं, इनका सम्मान होना चाहिए. हम विधायकों से चर्चा करेंगे. विधासभा में हमने उपाध्यक्ष पद की मांग की है. बीजेपी के अध्यक्ष के दावेदार का हमने समर्थन किया है.

इनपुट- भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news