Neem Mishri Benefit: खुजली और एलर्जी से हैं परेशान ? ऐसे करें नीम और मिश्री का सेवन, पीएम मोदी को भी है पसंद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1225621

Neem Mishri Benefit: खुजली और एलर्जी से हैं परेशान ? ऐसे करें नीम और मिश्री का सेवन, पीएम मोदी को भी है पसंद

Neem Mishri Benefit: बारिश का मौसम शुरू होते ही कई लोगों को खुजली का समस्या होने लगती है. मौसम शुष्क होते ही कई लोग इस समस्या से परेशान हो जाते हैं ऐसे हम आपको इस समस्या को दूर करने के उपाए बता रहे हैं.

Neem Mishri Benefit: खुजली और एलर्जी से हैं परेशान ? ऐसे करें नीम और मिश्री का सेवन, पीएम मोदी को भी है पसंद

Neem Mishri Benefit: मिश्री का इस्तेमाल हिंदू धर्म में प्रसाद के रूप में होता है. भारत में ज्यादातर लोग इसे सौंफ के साथ मिलाकर माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं, यही मिश्री आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करती है. इसे नीम के पत्तों के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये बरसात के दिनों में होने वाली खुजली और एलर्जी की समस्या को कम करने का काम करती है. इसके साथ ये दोनों मिलकर कई बिमारियों से लड़ते हैं.

ऐसा क्या होता है इनमें
नीम की पत्तियां एंटी माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करती है. अगर मौसमी बदलाव भी है तो ये आपके शरीर और पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है. ये आंतों में बैक्टीरिया को खत्म करती है. नीम की पत्तियां एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल होती हैं. जब मिश्री और नीम साथ में खाए जाते हैं तो दोनों साथ में मिलकर तेजी से असर दिखाते हैं.

Banana Benefits: केला खाने के इन 5 तरीकों से होगा कमाल

आयुर्वेद के मुताबिक
आयुर्वेद के मुताबिक शक्कर और मिश्री को खाने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है. इसका सेवन करने से ठंड रुकती है. इसके अलावा ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसे एक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है. अगर मिश्री और नीम को एक साथ खाया जाए तो ये एक पावर-पैक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. ऐसे में शरीर में होने वाले अन्य विकार भी इसके सेवन से रुकते हैं.

पीएम मोदी भी करते हैं सेवन
सदियों से नीम का इस्तेमाल कई बीमारियों के ईलाज के लिए किया जा रहा है. मेडिकल साइंस में भी नीम का इस्तेमाल कई दवाइयों को बनाने में किया जाता है. नीम में कई ऐसे गुण होते हैं, जो सेहत के लिए तो लाभकारी साबित होते ही हैं. बता दें नवरात्रि के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने बताया था कि वह नीम की पत्तियों और फूलों का जूस मिश्री के साथ लेते हैं.

ऐसे काम करता है King Cobra का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

Trending news