Navratri Fast Rules: नवरात्रि व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन, नहीं बिगड़ेगी सेहत
Advertisement

Navratri Fast Rules: नवरात्रि व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन, नहीं बिगड़ेगी सेहत

Navratri Vrat Rules: नवरात्रि के नौ दिन बहुत पावन और पवित्र माने जाते हैं. यह नौ दिन माता के भक्तों के लिए बेहद खास होता है. नवरात्रि के व्रत में नियम और संयम का पालन करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

 

Navratri Fast Rules: नवरात्रि व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन, नहीं बिगड़ेगी सेहत

Navratri Fasting Rules: नवरात्रि  में मां दुर्गा के विभन्न रूपों की आराधना की जाती है. व्रत रखते समय यह आवश्यक है कि आप सही नियमों का पालन करें. इसके कुछ नियम हमारे शास्त्रों में लिखे हुए हैं. वैसे तो नवरात्रि के सभी दिन व्रत करने का विधान है. लेकिन जो लोग सभी व्रत नहीं कर सकते, उनके लिए शास्‍त्रों में विकल्‍प भी बताए गए है. अगर आप नौ दिन का व्रत रखते हैं तो यह जानना आव्यशक है की आपके शरीर की ऊर्जा कैसे बनी रहे और भूख पर काबू कैसे बनाये रखें. फास्टिंग के दिनों में पोषण से भरपूर फलाहार लेकर आप माता की आराधना में एकाग्र रह सकते हैं. हम आपको बताएंगे  कि उपवास के दिनों में आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करनी चाहिए .

नवरात्रि व्रत में करें इन चीजों का सेवन

1. उपवास के दिनों में गेहूं खाने की मनाई होती है इसकी जगह आप अरारोट का आटा, राजगीरा आटा, कुट्टू आटा, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना आटा, समा चावल का उपयोग कर सकते हैं. 

2. व्रत के दिनों में आप  सभी तरह के फलों  का सेवन कर सकते हैं, खासकर उन फलों का प्रयोग करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो, इससे आपके शरीर का वाटर लेवल संतुलित रहेगा जैसे की अंगूर, तरबूज, खरबूजा, पपीता इत्यादि.

3. उपवास के दौरान  गाजर, कच्चा केला, टमाटर, खीरा का भी प्रयोग किया जा सकता है. 

4. व्रत के दिनों में अपने आप को एनर्जेटिक रखने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं .

5. आप डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, मक्खन, पनीर, घी का खाने में उपयोग कर सकते हैं.

6. उपवास के दौरान हर तरह के साबुत मसाले, सेंधा नमक का प्रयोग किया जा सकता है. 

व्रत के दिनों में इन चीज़ों  को भूल कर भी ना खाएं.

1.  व्रत में लहसुन, प्याज़ का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें.

2. सादा नमक ( सफ़ेद नमक ) का प्रयोग न करें.

3. गेंहू आटा, सूजी, बेसन, मैदा, चावल आदि का उपयोग व्रत के दौरान नहीं किया जाता है. 

4.  व्रत के दौरान किसी भी तरह का नशा अथवा मदिरा का पान न करें.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान न करें ये गलती, वरना हो सकते हैं परेशान, जानिए नियम

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news