Nasal Vaccine Booster Dose: आज से मिलेगी भारत की पहली नेजल वैक्सीन, जानें कहां होगी उपलब्ध
Advertisement

Nasal Vaccine Booster Dose: आज से मिलेगी भारत की पहली नेजल वैक्सीन, जानें कहां होगी उपलब्ध

Nasal Vaccine Booster Dose: चीन में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना (Corona) के कारण भारत में भी चिंता बढ़ गए हैं. इस बीच भारत सरकार ने देश की पहली नैजल वैक्सीन (India First Nasal Vaccine Incovacc) को मंजूरी दे दी है, जो आज से आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी.

Nasal Vaccine Booster Dose: आज से मिलेगी भारत की पहली नेजल वैक्सीन, जानें कहां होगी उपलब्ध

Nasal Vaccine Booster Dose: एक बार फिर चीन में कोरोना से फैली तबाही के बीच भारत सरकार अब हर कदम सावधानी से रख रही है. केंद्र कोरोना के खतरे से निपटने के लिए (Coronavirus India) कमर कस ली है. सरकार ने देश की पहली नेजल वैक्सीन इनकोवैक (India first nasal Vaccine Incovacc) को मंजूरी दे दी है. जो आज से लोगों के लिए उपलब्ध होगी. इसे कोविन  (Co-Win) पोर्टल में भी शामिल किया जा रहा है.

कहां मिलेगी वैक्सीन
अभी नेजल वैक्सीन निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी, जिसके लिए लोगों को पैसे देने होंगे. इसके वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को अलग से प्रशिक्षण देने की जरुरत पड़ेगी. हालांकि इस बात की स्पष्टता नहीं हो पाई है कि ये दवा आम लोगों को सरकार की तरफ से कब उपलब्ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: आबकारी नीति 2023-24 का होमवर्क पूरा, चुनावी साल में होंगे ये बड़े बदलाव

नेजल वैक्सीन इनकोवैक (nasal Vaccine Incovacc) को भारत बायोटेक और अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ( Washington University) ने मिलकर तैयार किया है. ये कोरोना के खिलाफ इस प्रणाली की देश की पहली वैक्सीन है. इसे देश में बूस्टर डोज़ के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. इसे पिछले महीने ही भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने कोविन पोर्टल में शामिल करने का अनुरोध किया था.

कैसे थे इसके तीन ट्रायल
पहले फेज 175 लोगों पर ट्रायल हुआ
दूसरे फेज 200 लोगों पर ट्रायल हुआ
तीसरे फेज में दो ट्रायल हुए थे, पहले में 3,100 और दूसरे में 875 लोगों शामिल थे
तीनों फेज में आए संतोष जनक रिजल्ट के बाद इसे आम लोगों के लिए मंजूरी दी गई

ये भी पढ़ें: चुनावों को लेकर आयोग के अहम निर्देश, इस काम के लिए तय की 3 दिन की समयसीमा

कैसे होता है उपयोग?
नेजल वैक्सीन को नाक द्वारा लोगों को दिया जाएगा. ये बाकि इंजेक्शन वाली वैक्सीन के मुकाबल आराम दायक और ज्यादा असरदार मानी जा रही है. माना जाता है कि कोविड हमारे शरीर के नाक के जरिए ही जाता है, ऐसे में नेजल वैक्सीन ज्यादा असरदायक हो सकती है. कुछ जानकारों का दावा है कि इस वैक्सीन की मात्र 2 बूंदें नाक में डालने से ही कोरोना खत्म तक हो सकता है.

VIDEO: Urfi Javed का पुराना हॉट वीडियो वायरल, देखिए Sunny Leone के 'मधुबन' गाने पर क्या किया?

Trending news