कांग्रेस की मानसिकता राजशाही की रही है, नरोत्तम मिश्रा ने बताया ''राजपथ'' क्यों हुआ ''कर्तव्य पथ''
Advertisement

कांग्रेस की मानसिकता राजशाही की रही है, नरोत्तम मिश्रा ने बताया ''राजपथ'' क्यों हुआ ''कर्तव्य पथ''

दिल्ली में स्थित 'राजपथ'' का नाम बदलकर ''कर्तव्य पथ'' हो गया है. इस मुद्दे पर सियासत भी हो रही है. गृहमंत्री ने राजपथ का नाम कर्तव्य पथ करने की वजह बताते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मानसिकता राजशाही की रही है. 

कांग्रेस की मानसिकता राजशाही की रही है, नरोत्तम मिश्रा ने बताया ''राजपथ'' क्यों हुआ ''कर्तव्य पथ''

आकाश द्विवेदी/भोपाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले राजपथ का नाम कल से कर्तव्य पथ हो जाएगा. यह प्रस्ताव नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की एक बैठक में पास हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे और 9 सितंबर को इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा. लेकिन इस मुद्दे पर सियासत भी जमकर हो रही है. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मुद्दे पर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. 

यह आम जनता का कर्तव्य पथ 
नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ''राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने पर कांग्रेस राजनीति कर रही है. क्योंकि कांग्रेस की मानसिकता राजशाही की रही है. उन्हें कभी डेमोक्रेसी में विश्वास नहीं रहा इसलिए इन्होंने जनता पर एमरजेंसी थोपी थी. कांग्रेस इससे और ऐसी मानसिकता से कभी उभर नहीं सकती है.''

इसलिए बदला नाम 
नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ''ये आम अवाम का कर्तव्य पथ है. क्योंकि गुलामी के प्रतीक को आज हटाया जा रहा है. अब भारत की जनता का कर्तव्य पथ होगा. गुलामी के प्रतीक राजपथ का नाम कर्तव्य_पथ करना उन लोगों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया. इसलिए इसका का नाम बदला गया है. पीएम मोदी का मानना है कि आम आदमी के लिए राजपथ नहीं बल्कि लोकपथ हो और लोकपथ के लिए कर्तव्य पथ होना चाहिए. इसलिए उसका नाम कर्तव्य पथ किया गया है. अब गुलामी के प्रतीक को हटा दिया गया है.''

बता दें कि ''राजपथ'' का नाम बदलकर ''कर्तव्य पथ'' बदलने पर देश में सियासत भी हो रही है. कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने इस फैसले पर सवाल उठाए हैं. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं में इस मुद्दे पर जमकर बयानबाजी हो रही है. 

मध्य प्रदेश में आतंकियों के सर कुचल दिए जाएंगे
वहीं भोपाल से पकड़े गए जेएमबी आतंकियों के मामले में एनआईए की चार्जशीट दायर करने पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ''ऐसे आतंकियों के सर कुचल दिए जाएंगे. ऐसे असामाजिक प्रतियों वाले लोगों को समाज में पनपने का मौका नहीं मिलेगा. मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार है, ऐसी लोगों को बढ़ने मौका नहीं देंगे.''वहीं मुंबई में याकूब मेनन की कब्र को सजाने के मामले पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ये पूरा मामला शिवसेना की सरकार के दौरान का है. कब्र शिवसेना की सरकार के दौरान सजाई गई थी. फिलहाल तत्काल में ऐसा कुछ नहीं है.

Trending news