नर्मदापुरम में बारिश ने मचाई तबाही, तवा डैम के खोले गए 10 गेट, अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1258449

नर्मदापुरम में बारिश ने मचाई तबाही, तवा डैम के खोले गए 10 गेट, अलर्ट जारी

नर्मदापुरम में भारी बारिश के चलते तवा डैम के 10 गेट खोल दिए गए हैं, इससे नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है. प्रशासन ने नर्मदा नदी के किनार रह रहें लोगों को अलर्ट किया है.

तवा डैम से छोड़ा गया पानी

 पीताम्बर जोशी/नर्मदापुरमः प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश से नदी, नाले और तालाब उफान पर हैं. बारिश के पानी से जगह-जगह जलजमाव हो जाने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं नर्मदापुरम जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते तवा बांध के 10 गेट 7-7 फिट खोल दिए गए हैं. जिससे करीब 106442 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. सीजन में पहली बार तवा बांध के गेट खोले गए हैं.

प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद
बांध के गेट खोले जाने से नर्मदा के जल स्तर में बढ़ोतरी होगी तो वहीं निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित स्थान पर जाने के आदेश दिए हैं. वहीं आपदा की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. मौसम  विभाग की मानें तो आज भी ज्यादात्तर जगहों पर भारी बारिश का हाई अलर्ट है.

लोगों के घरों में घूसा पानी
वहीं रात भर से हो रही बारिश के चलते इटारसी के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है. सड़कों पर पानी आ गया है तो वहीं लोगों के घरों के अंदर भी पानी भर गया है. जिला प्रशासन ने जलभराव की स्थिति को देखते हुए एसडीआरएफ की टीम इटारसी पहुंचाई है. नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि एसडीआरएफ की टीम लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही है. स्थिति को देखते हुए नर्मदापुरम कलेक्टर खुद इटारसी पहुंचकर मोर्चा संभाल रहे हैं

इन जगहों पर बढ़ेगा जलस्तर
दरअसल तवा डैम का पानी नर्मदा नदी में जाता है. जिसकी वजह से होशंगाबाद, धार, अलीराजपुर, हरदा, देवास, सीहोर, रायसेन और खंडवा जिले में नर्मदा किनारे रह रहे लोगों को अलर्ट किया गया है. ​​​​​बता दें कि तवा डैम के गेट खुलने के बाद पानी को बांद्राभान पहुंचने में 5 से 6 घंटे लगते हैं. तवा डैम से छोड़ा गया पानी इंदिरा डैम को भरता है. डैम से छोड़े गए पानी से नर्मदापुरम, बांद्राभान, आंवली घाट, तालनगरी, बाबरी घाट पर नर्मदा का जलस्तर बढ़ेगा.

ये भी पढ़ेंः Today Weather Forecast: एमपी-छत्तीसगढ़ में आसमानी आफत, अगले 24 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट

LIVE TV

Trending news