Muharram 2022 Date: मुहर्रम कब है 8 या 9 अगस्त, जानिए सही तारीख व महत्व
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1289625

Muharram 2022 Date: मुहर्रम कब है 8 या 9 अगस्त, जानिए सही तारीख व महत्व

Muharram 2022 Kab Hai: इस्लामिक कैलेण्डर के अनुसार 31 जुलाई से मुस्लिमों के नये वर्ष की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने के दसवें दिन मुस्लिम समुदाय के लोग मुहर्रम के त्योहार के रूप में मनाते हैं. आइए जानते हैं कब है मुहर्रम का त्योहार? 

Muharram 2022 Date: मुहर्रम कब है 8 या 9 अगस्त, जानिए सही तारीख व महत्व

Muharram 2022 Date: इस्लामिक कैलेण्डर के अनुसार इस्लामिक न्यू ईयर की शुरुआत 30 जुलाई से हो चुकी है. मुस्लिमों का पहला महीना मुहर्रम होता है. इसे मुस्लिम लोग गम के महीने के रूप में मनाते हैं. इस महीने के दसवें दिन को मुहर्रम के रूप में मनाया जाता है. इस बार मुहर्रम का त्योहार 8 या 9 अगस्त को मनाया जाएगा, क्योंकि इस्लाम का हर त्योहार चांद देखने के बाद ही मनाया जाता है. इसलिए तिथि का निर्धारण चांद देखने के बाद ही हो पाएगा.

मुहर्रम का इतिहास 
इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार पैगंबर मोहम्मद साहब के पोते हजरत इमाम हुसैन और बादशाह यजीद की सेना के बीच जंग हुई थी. जंग में बादशाह यजीद की सेना द्वारा हजरत इमाम हुसैन और उनके परिवरा को उनके सेनाओं के साथ शहीद कर दिया गया था. मान्यताओं के मुताबिक मुहर्रम के महीने में दसवें दिन ही इस्लाम की रक्षा के लिए हजरत इमाम हुसैन ने अपनी जान कुर्बान कर दी थी. इसलिए हर वर्ष मुहर्रम महीने के 10वें दिन मुहर्रम मनाया जाता है.

जानिए कैसे मनाया जाता है मुहर्रम
मुहर्रम का पूरा महीना रहमत वाला होता है. इस महीने की शुरुआत से ही लोग अपने-अपने इलाकों में तजिया बनाने का काम करते हैं. मुहर्रम के एक दिन पहले लोग तजिया को चबूतरा पर रख देते हैं और अगले दिन सुबह तजिया जुलूस निकालते हैं. साथ ही इस दिन क्षेत्र में होने वाले मेलों में तजिया सम्मेलन कराते हैं. 

मुहर्रम का महत्व
इस्लामिक मान्यता अनुसार जो लोग मुहर्रम का रोजा रख कर मुहर्रम के नियमों का विधि पूर्वक पालन करते हैं उनके दो साल के गुनाह माफ हो जाते हैं. इतना ही नहीं ऐसी मान्यता है कि मुहर्रम के उपासकों को 30 रोजे के बराबर फल मिलता है. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक मुहर्रम इस्लाम का पहला महीना होता है, जो बकरीद के त्योहार के 20 दिनों के बाद मनाया जाता है. इस वर्ष मुहर्रम का महीना 31 जुलाई से शुरू हुआ है. ऐसे में 8 या 9 अगस्त को आशूरा यानी मूहर्रम का त्योहार मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः इंदौर में चाय पीने के बाद गिलास भी खाना पड़ेगा, जानिए क्या है वजह

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news