MP Weather: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी, इन जिलों में अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1353588

MP Weather: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी, इन जिलों में अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश में अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जबकि कई जिलों में आज सुबह से ही भारी बारिश का दौरा जारी है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. राजधानी भोपाल में भी बारिश का दौरा जारी है, यहां भी कल रात से ही लगातार बारिश हो रही है. 

MP Weather: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी, इन जिलों में अलर्ट

MP Weather: भोपाल। मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के लोगों को फिलहाल बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में भी भारी बारिश हो रही है. वहीं आज भी मौसम विभाग ने कई जिलों भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. जिससे प्रदेश में नदी नाले फिर से उफान पर हैं. वहीं लगातार हो रही बारिश के चलते अब किसानों की चिंता भी बढ़ने लगी है. आज मौसम का हाल कैसा रहेगा इसकी पूरी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं. जबकि आज भी कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है. 

इन जिलों में भारी बारिश के आसार 
मौसम विभाग ने जिन जिलों में भारी बारिश के आसार जताए हैं उनमें ग्वालियर और सागर संभाग के साथ भिण्ड, सीहोर, देवास, बैतूल जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलो के साथ रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम जिले में हल्की बारिश के आसार है. 

MP में इस महीने होगी अच्छी बारिश 
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में इस महीने अच्छी बारिश होगी. मौसम वैज्ञानिक एचएस पाण्डेय ने बताया कि 26 सितंबर तक प्रदेश भर में मध्यम बारिश की संभावना है, क्योंकि स्ट्रांग वेदर सिस्टम होने की वजह से रेन्फॉल एक्टिविटी जारी रहेगी, यही वजह है कि इस बार एमपी के अधिकतर जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि प्रदेश भर में इस महीने बारिश होती रहेगी, हालांकि भारी बारिश की संभावना नहीं है लेकिन हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा. 

भोपाल में लगातार हो रही बारिश 
वहीं राजधानी भोपाल में लगातार बारिश का दौर जारी है. भोपाल में कल रात से हल्की बारिश हो रही है. रुक-रुक कर भोपाल में हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर जलभरवा की स्थिति भी बन गई. वहीं सागर संभाग के जिलों इसके अलावा विदिशा, रायसेन, सीहोर, रतलाम, राजगढ़, उज्जैन, नीमच, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में भी कल से ही भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी है. जबकि कई जिलों में गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है. 

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर कोटा मध्य प्रदेश होते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र अंबिकापुर से जमशेदपुर दीघा होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. जिसके कारण कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.  इसके अलावा उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके पड़ोस पर संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण के तहत निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित हुआ है. अगले 12 घंटे इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका जताई गई है. 

नदियां उफान पर 
वहीं लगातार हो रही बारिश से नदियां भी उफान पर हैं. ऐसे में नदी किनारे बसे निचले गांव के लोगों को अलर्ट जारी किया गया है. जबकि बारिश के चलते कुछ डैमों के गेट भी खोल दिए गए हैं. क्योंकि लगातार बारिश की वजह से एक बार फिर डैमों का जलस्तर बढ़ने लगा था.

Trending news