MP Weather News: मध्य प्रदेश में लौटी ठंड, इन 5 जिलों में हो सकती है बारिश! जारी रहेगा कोहरे और शीतलहर का दौर
Advertisement

MP Weather News: मध्य प्रदेश में लौटी ठंड, इन 5 जिलों में हो सकती है बारिश! जारी रहेगा कोहरे और शीतलहर का दौर

MP Weather News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कुछ दिनों की रहात के बाद ठंड की वापसी हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में मौसम खराब रहने वाला है. वहीं आज 5 जिलों में बारिश (Rain Alert) हो सकती है. जानें मौसम विभाग का पूर्वामुमान क्या है?

MP Weather News: मध्य प्रदेश में लौटी ठंड, इन 5 जिलों में हो सकती है बारिश! जारी रहेगा कोहरे और शीतलहर का दौर

MP Weather News: भोपाल। कुछ दिनों की राहत के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक बार फिर ठंड का दौर शुरू हो गया है. कई जिलों में घना कोहरा देखने को मिला. वहीं कई जिलों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इन दिनों हो रही बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है. हालांकि, शहरी इलाकों के आम लोगों की समस्याएं थोड़ा बढ़ गई है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में बारिश और कोहरे का पूर्वानुमान (Rain Alert) लगाया है.

क्या कहता है पूर्वानुमान?
- झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच और श्योरपुर जिले में हल्की से माध्यम बारिश के आसार
- सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलो में छाया रहेगा घना कोहरा
- ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों समेत बालाघाट, धार, इंदौर और जिलो में मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना

Winter Allergies Cure: सर्दियों में बढ़ जाती है एलर्जी की समस्या, इन 10 उपायों से होगा बचाव

नहीं मिलने वाली ठंड से राहत
पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सा का मौसम खराब है. कोहरे के साथ बारिश हो रही है. उत्तरी भारत से आने वाली हवाओं के कारण ठंड बढ़ रही है. वहीं पश्चिमी विक्षाभ के कारण रिमझिम बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 2-3 दिन अभी लोगों को राहत नहीं मिलने वाली. अभी भी कई इलाकों में बारिश, कोहरे और शीतलहर का असर देखने को मिलेगा.

क्यों हो रही है बारिश?
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसका असर मध्य प्रदेश में से दिखने लगा है और पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. अब 1 से 3 फरवरी 2023 के दौरान पश्चिमी-विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश/बर्फबारी होगी. इस कारण मध्य भारत में भी ठंड बढ़ेगी.

Winter Health Care: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

इस मौसम में बरतें सावधानी
चूंकी कोहरा बढ़ने लगा है ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. नहीं एक गलती से डॉक्टर के पास पहुंच सकते हैं. सबसे बड़ी बात की गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें.

Trending news