MP Weather: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1329708

MP Weather: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश में आज फिर मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के बाद प्रदेश में नमी बढ़ी है. जिससे प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं. 

MP Weather: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से बदल रहा था, लेकिन कल से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हुआ है. कल से ही कई जिलों में तेज बारिश हुई है. ऐसे में मौसम विभाग ने आज भी कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने नए सिस्टम के चलते प्रदेश के कुछ जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. खरगोन जिले में आज सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हो गया है. यहां तेज बारिश के आसार जताए गए हैं. इसके अलावा भी प्रदेश के कुछ जिलों में सुबह से बारिश का दौर जारी है. 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मध्य प्रदेश में मानसून का बदलता रूप देखने को मिल रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते एमपी के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने आज छिंदवाड़ा, बैतूल, खरगौन, बड़वानी, धार में बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि कल रायसेन, विदिशा जिले में भी शाम के वक्त बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी प्रदेश में कुछ दिनों तक बारिश की स्थिति इसी तरह रहेगी. यानि हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा. 

मौसम विभाग का कहना कि बंगाल की खाड़ी सहित लगातार बन इन मौसम सिस्टमों के कारण वातावरण में नमी बढ़ रही है. जिससे कई जिलों में फिर से बारिश का दौर शुरू हो रहा है. बता दें कि प्रदेश में मानसून सीजन के तीन माह भी पूरे हो चुके हैं. 

11 जिलों में सबसे कम बारिश 
मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड, बघेलखंड के कुछ हिस्से से मानसून इस बार रूठा नजर आया है. प्रदेश के जिन 11 जिलों सबसे कम बारिश हुई है, उनमें झाबुआ, अलीराजपुर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, कटनी और डिंडौरी. इन जिलों को अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है. इन सभी जिलों में कोटे के 21 प्रतिशत से लेकर 45 प्रतिशत तक कम पानी गिरा है. जबकि इनमें भी झाबुआ, अलीराजपुर दतिया, रीवा और सीधी पांच जिले ऐसे हैं जहां सबसे कम बारिश हुई है. 

एमपी के 18 जिलों में हुई तेज बारिश 
वहीं प्रदेश के 18 जिले ऐसे भी हैं जहां बारिश का बबंडर नजर आया. राजधानी भोपाल सहित श्योपुर, गुना, विदिशा, राजगढ़, आगर मालवा, शाजापुर, सीहोर, देवास, हरदा, खंडवा, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और नर्मदापुरम में सबसे ज्यादा बारिश हुई. इनमें कई जिलों में बाढ़ की स्थिति भी बन गई. यहां सामान्य से 20 प्रतिशत से लेकर 77 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई है.

Trending news