MP में मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल, ग्वालियर सहित इन जिलों में झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1380971

MP में मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल, ग्वालियर सहित इन जिलों में झमाझम बारिश

MP Weather Forecast: मौसम विभाग ने आज पूर्वी मध्य प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते बारिश का सिलसिला जारी है.

MP में मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल, ग्वालियर सहित इन जिलों में झमाझम बारिश

प्रमोद शर्मा/भोपालः (MP Weather Update) आज दशहरे पर जहां चारों तरफ रावण दहन की तैयारी चल रही है. वहीं मध्य प्रदेश में रावण दहन पर बारिश का साया मडरा रहा है. मौसम विभाग ने आज पूर्वी मध्य प्रदेश के साथ भोपाल और ग्वालियर संभाग के जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि वर्तमान में मध्य प्रदेश में तीन वेदर सिस्टम एक्टिव हैं, जिसके चलते बारिश का सिलसिला जारी है.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल सहित ग्वालिय चंबल संभाग के जिलों और पन्ना, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर एवं रतलाम जिला में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है. वहीं सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल एवं पन्ना जिलों में हल्की से मध्यम बारिश काअलर्ट जारी किया है.

अगले हप्ते हो सकती है मानसून की विदाई
मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में मध्य प्रदेश में तीन सिस्टम सक्रिय है. एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और उससे लगे आंध्र प्रदेश के समुद्री तट पर सक्रिय है. एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है. वहीं एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी दिशा की तरफ सक्रिय हो रहा है. इस मौसम प्रणाली से लेकर उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश तक 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है. जिसके प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश सहित आस-पास के इलाकों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है. वहीं मौसम  विभाग की मानें तो इस अगले हप्ते मानसून की विदाई हो सकती है.

11 अक्टूबर तक बारिश
मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश भर के अधिकांश इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं अगले दो दिनों तक उत्तरी मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड-बघेलखंड के कुछ जगहों पर रुक-रुक कर और पूर्वी मध्य के महाकौशल, बुंदेलखंड-बघेलखंड में  के कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो  8 और 9 अक्टूबर को फिर से नया वेडर सिस्टम बन रहा है, जिससे 09 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः बाबा महाकाल की शाही सवारी में शामिल होंगे CM शिवराज, महाकाल कॉरिडोर के लिए लोगों को देंगे निमंत्रण

Trending news