MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बारिश और बिजली का अलर्ट; छत्तीसगढ़ में यहां बढ़ेगी ठंड; जानें मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बारिश और बिजली का अलर्ट; छत्तीसगढ़ में यहां बढ़ेगी ठंड; जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में बारिश का दौर (Rain Alert) जारी है. इससे अगले कुछ दिनों में ठंडक बढ़ने वाली है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आज से उत्तरी हवाओं का प्रभाव दिखेगा, जिससे सर्दी में इजाफा होगा. जानिए अगले कुछ दिनों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्या कहता है.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बारिश और बिजली का अलर्ट; छत्तीसगढ़ में यहां बढ़ेगी ठंड; जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: भोपाल/रायपुर: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बारिश का दौर जारी है. इससे 1 फरवरी के बाद मौसम में और ठंडक घुल सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की बात करें तो यहां एक बार फिर ठंड बढ़ सकती है. फिलहाल MP में अधिकतर जिलों का तापमान 14 डिग्री के आसपास और CG में अधिकतर जिलों का तापमान 15 डिग्री के आसपास बना हुआ है. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश और बिजली गिरने की संभावनी जताई है.

मध्य प्रदेश का मौसम
अभी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. इससे फरवरी में एक बार फिर ठंड बढ़ने वाली हैं. मौसन विभाग की माने तो 1 और 2 फरवरी को तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट हो सकती है. पिलहाल अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश और बिजली गिरनी की आशंका जताई है.

Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! 3 दिन बाद खाते में आएंगे इतने पैसे;ऐसे करें चेक

हल्की बारिश के आसार
ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों के साथ विदिशा, रायसेन, राजगढ़, बैतूल, धार, इंदौर, रतलाम उज्जैन, देवास, शाजापुर, नीमच, मंदसौर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं.

बिजली गिरने की संभावना
ग्वालियर और चम्बल संभागों के जिलों तथा विदिशा, रायसेन, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, दमोह, सागर,छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना

Gold Price: आज ही खरीदें सोना, फायदे में रहेंगे! जानें क्या है गोल्ड-सिल्वर की कीमत?

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम में आज से बदलाव की संभावना हैं. हवा की दिशा बदलने से एक बार फिर ठंड बढ़ने के असार बन रहे हैं. वर्तमान में प्रदेश में दक्षिण पूर्व हवा आ रही है. आज इसका रुख बदलते हुए उत्तर से ठंडी और शुष्क हवाओं की एंट्री हो सकती है. ऐसे में सर्दी बढ़ने लगेगी.

पिछले 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश के मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं देखा गया. हालांकि, तापमान में थोड़ी से गिरावट हुई. सबसे कम तापमान कोरिया में 11.9 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी रायपुर में पारा 18.8 डिग्री न्यूनतम तापमान पर पहुंच गया. इसके अलावा बिलासपुर में 16.9 डिग्री, पेंड्रारोड में 13.8 डिग्री, अंबिकापुर में 13.3 डिग्री, जगदलपुर में 14.5 डिग्री, दुर्ग में 16.8 डिग्री और राजनांदगांव में 20 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

Bank Holidays List: फरवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर ही बनाएं कोई प्लान

क्यों हो रही है बारिश?
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसका असर मध्य प्रदेश में से दिखने लगा है और पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. अब 1 से 3 फरवरी 2023 के दौरान पश्चिमी-विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश/बर्फबारी होगी. इस कारण मध्य भारत में भी ठंड बढ़ेगी.

Trending news