MP Weather: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का रुख, यहां जानें सबसे ठंडे और गर्म जिलों के नाम
Advertisement

MP Weather: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का रुख, यहां जानें सबसे ठंडे और गर्म जिलों के नाम

MP Weather Today: उत्तर में हो रही बर्फवारी और देश के कई राज्या में बारिश की संभावना के बीच मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में तेजी से मौसम बदल रहा है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आ रही है. यहां जानें दोनों राज्यों में कहा कितना तापमान बना हुआ है.

MP Weather: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का रुख, यहां जानें सबसे ठंडे और गर्म जिलों के नाम

MP Weather Today: मध्य भारत में भी उत्तर भारत में हुई बर्फबारी का असर दिख रहा है. मध्य प्रदेश का न्यूनतम तापमान साढ़े सात डिग्री तक पहुंच गया है. हवा का रुख उत्तर-पूर्वी होने के कारण सुबह-शाम ठंडक का अहसास हो रहा है. हालांकि दो दिन बाद तापमान में फिर उछाल आने की संभावना बन रही है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी न्यूनतम तापमान तेजी से गिर रहा है. मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है.

मध्य प्रदेश के सबसे कम और सबसे ज्यादा तापमान वाले इलाके-

सबसे गर्म इलाके
सोमवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान 32 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान साढ़े सात डिग्री तक पहुंच गया. एमपी में सबसे गर्म इलाकों में खरगोन 32.7, दमोह में 31.8, खंडवा में 31.1, गुना में 31, राजगढ़-नौगांव में 30.8, उज्जैन में 30.6, रतलाम में 30.2, ग्वालियर में 30.6, नर्मदापुरम में 30 डिग्री पारे के साथ शामिल रहे.

ये भी पढ़ें: व्यक्ति की मौत के बाद PAN, AADHAAR और VOTER ID का क्या करें? जान लें वरना होगी परेशानी

सबसे ठंडे इलाके
वहीं न्यूनतम तापमान कई जिलों में सामान्य से नीचे रहा. प्रदेश में सबसे ठंडा पचमढ़ी रहा, जहां का तापमान 10 डिग्री के नीचे यानी 7.4 पर पहुंच गया. इसके अलावा उमरिया में 9.4, छिंदवाड़ा में 9.9, रायसेन-मंडला-नौगांव 10, जबलपुर में 10.2, खजुराहो में 11, बैतूल-रीवा में 12 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश के ठंडे इलाकों में शामिल रहे.

VIDEO: जब प्यास बुझाने नल की टोटी तक जा पहुंचा सांप, वीडियो तेजी से हो रहा वायरल

छत्तीसगढ़ में तापमान
बढ़ती ठंड का असर छत्तीसगढ़ में पड़ने लगा है. ज्यादातर जगह अधिकतम तापमान भी सामान्य से 1 से 4 डिग्री तक कम है. राज्य का बड़ा हिस्सा उत्तर भारत से आने वाले ठंडी हवा की चपेट में है. शनिवार-रविवार की रात राजधानी रायपुर की बात करें तो आउटर यानी नवा रायपुर और लाभांडी आदि में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं शहरी क्षेत्र में ये सामान्य से 3.5 डिग्री कम यानी 15.5 डिग्री रहा.

ये भी पढ़ें: घर के तीन स्थानों में छुपी होती है गरीबी, इन छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत

- पेंड्रारोड में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री पर रुका जो सामान्य से 4 डिग्री कम है
- बिलासपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ही कम होकर 13 डिग्री पर रहा
- अंबिकापुर में रात का पारा सामान्य से 3 डिग्री कम 10.6 डिग्री रिकार्ड किया गया
- सरगुजा और बिलासपुर के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक नीचे गिरा

ये नजारा देख आंखों को मिलेगा सुकून, CM शिवराज ने शेयर किया VIDEO

यहां हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, आज अंडमान-निकोबार, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं कर्नाटक में एक या दो जगहों पर भी कुछ ऐसा ही हो सकता है.इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

Trending news