MP Gold Price Update: आज सोना फिर हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव
Advertisement

MP Gold Price Update: आज सोना फिर हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव

MP Gold Silver Price Today 8 April 2023: आज सराफा बाजार (Sarafa Bazar Bhav) में सोने की कीमत में कमी तो चांदी की कीमत में उछाल देखने को मिला है. आइए  BankBazar.Com के अनुसार जानते हैं आज का ताजा भाव...

MP Gold Price Update: आज सोना फिर हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव

MP Gold Silver Price Update Today 8 April 2023: अब से कुछ दिन बाद ही शादी-ब्याह का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में यदि आप सोने-चांदी की खरीददारी का प्लान बना रहे हैं, या आप सोने में (investing in gold) निवेश करने के लिए सोच रहे हैं,  तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है. बता दें कि आज लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिला है. आइए जानते हैं आज मध्य प्रदेश (madhya pradesh) छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) के सराफा बाजार में बिकने वाले सोने-चांदी की कीमत...

सोना फिर हुआ सस्ता
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार बात करें सोने की कीमत की कीमत में आज लगातार दुसरे दिन कमी देखने को मिली है.  बता दें कि जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल शुक्रवार को को 56,830   रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था, वो आज यानी शुक्रवार को 56,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं अगर बात की जाए (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल59,670 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 59,570 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने की कीमत में कमी देखने को मिला है. 

चांदी की कीमत में उछाल
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार अगर बात की जाए चांदी की तो चांदी की कीमत में उछाल देखने को मिला है. बता दें कि मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, वो आज 80,200 रुपए प्रति किलोग्राम बिकेगी. यानी कुल मिलाकर आज चांदी की कीमत में उछाल देखे को मिला है. 

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्ज के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: मेष और कन्या राशि वाले हो सकते हैं परेशान, जानिए किसे मिलेगी खुशखबरी

Trending news