MP Police New System: अब थाने से कोई नहीं लौटेगा खाली हाथ, पुलिस हेडक्वार्टर ने शुरू की नई व्यवस्था
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1533981

MP Police New System: अब थाने से कोई नहीं लौटेगा खाली हाथ, पुलिस हेडक्वार्टर ने शुरू की नई व्यवस्था

MP Police New System: मध्य प्रदेश में पुलिसिंग व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस हेडक्वाटर ने बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत अब थाने आने वाली हर शिकायत का रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा. यानी अब किसी फरियादी को खाली हाथ नहीं लौटना पड़ेगा. जानिए क्या है पूरी व्यवस्था और कैसे होगा काम?

MP Police New System: अब थाने से कोई नहीं लौटेगा खाली हाथ, पुलिस हेडक्वार्टर ने शुरू की नई व्यवस्था

MP Police New System: भोपाल। मध्य प्रदेश में पुलिस लगातार व्यवस्थाओं में सुधार कर रही है. इसके लिए कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं. इसी के तहर पुलिस मुख्यालय ने नई शुरूआत की है, जिससे थाने से कोई भी खाली हाथ नहीं जाएगा. इसके लिए हेड क्वाटर से बाकायदा भोपाल, इंदौर कमिश्नर के साथ ही प्रदेश के सभी एसपी को निर्देशित किया गया है. पुलिस विभाग ने ये फैसला राज्य सूचना आयुक्त के सुझाव पर लिया है. इससे लोगों को काफी सहूलियत होने वाली है.

हेडक्वाटर ने सभी अधिकारियों को दिए निर्देश
पुलिस हेडक्वाटर की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, थाने से किसी भी फरियादी को मायूस नहीं लौटाया जाएगा. अब शिकायत लेकर पहुंचने वाले व्यक्ति की अगर FIR दर्ज नहीं हो रही है तो उसकी शिकायत ही एंट्री की जाएगी. इतना ही नहीं पुलिस को इसका रिकॉर्ड रखना पड़ेगा और इसके लिए किसा एक पुलिस जवान को विवेचना अधिकारी भी बनाया जाएगा, जिससे फरियादी की फरियाद को अब नजर अंदाज करना मुस्किल हो जाएगा.

Brain Booster Food: इन 5 चीजों से तेज होगा दिमाग, बढ़ेगी याददाश्त; आज से ही करें सेवन

पुलिस कर देती है FIR दर्ज करने इनकार
प्रदेश में लगातार कई ऐसे मामले आ रहे थे कि पुलिस FIR दर्ज करने से मना कर रही है या फिर कोई भी कारण बताकर टाल दे रही है. इस संबंध में कई मामले राज्य सूचना आयोग में पहुंचे थे. जिसके बाद सूचना आयुक्त ने पुलिस विभाग से इस संबंध में सिफारिश की थी. अब पुलिस विभाग ने उसे पूरा करते हुए पूरे प्रदेश के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं.

क्यो जरूरी है शिकायतों का रिकॉर्ड
अक्सर लोग अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए परेशान होते हैं. इसके बाद लोग सूचना आयोग दर्ज शिकायत पर पुलिस की कार्रवाई की जानकारी मांगते हैं. कई मामलों का तो थाने सही से रिकॉर्ड ही नहीं रखते, इसे में कोई मामला सुलझने के जगह उलझ जाता है और ठंडे बस्ते में चला जाता है. इस कारण ये व्यवस्था बेहतर मॉनिटरिंग के लिए अच्छी साबित हो सकती है. खैर इसका असर कुछ समय बात ही पता चलेगा.

वीडियो: गलत करने से रोका तो महिला BJP नेता ने पुलिसवाले को चप्पल से पीटा, देखें वीडियो

Trending news