खुशखबरी: पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, इतने हजार पदों पर होगी भर्ती
Advertisement

खुशखबरी: पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, इतने हजार पदों पर होगी भर्ती

MP Police Bharti 2022: एमपी के युवाओं के लिए खुशखबरी है, बताया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में पुलिस आरक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां होंगी. इस बात की जानकारी प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी है.

खुशखबरी: पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, इतने हजार पदों पर होगी भर्ती

MP Police Bharti 2022: आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही पुलिस विभाग में बंपर भर्तियां होने वाली हैं, खुद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस बात की जानकारी दी है. कुछ दिन पहले ही एमपी पुलिस भर्ती का रिजल्ट भी जारी हुआ था, जिस पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पुरानी भर्ती प्रक्रिया पूरी होते ही, नई भर्तियों का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा. 

7500 पदों पर होगी भर्तियां 
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश में 7500 पुलिस आरक्षकों के पदों पर भर्तियां की जाएंगी, फिलहाल 6 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया हो चुकी है. गृह मंत्री ने बताया कि 6 हजार आरक्षकों के परीक्षा और परिणाम आ चुके हैं, 6 हजार भर्ती हो गयी है, जिनमें से कुछ का फिजिकल का कुछ टेस्ट रह गया है, यह प्रक्रिया पूरी होते ही जल्द ही 7 हजार 500 हजार आरक्षक और भर्ती किए जाएंगे. 

भर्ती में होगा अंतर 
एमपी पुलिस आरक्षक भर्ती में कुछ बदलाव भी देखने को भी मिलेंगे. अभी तक पीईटी यानि शारीरिक दक्षता परीक्षा महज क्वालिफाइंग होती है,  लेकिन नई भर्ती में पीईटी के मार्क्स मिलेंगे. नई पुलिस भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी अंक लिखित परीक्षा और 50 फीसदी पीईटी के होंगे. यानि जो जितना अच्छा फिजिकल देगा उसे उतने ही अच्छे नंबर मिलेंगे. जबकि फिटनेस के एक्सट्रा नंबर भी मिलेंगे. यानि चयन की प्रक्रिया पूरी तरह से इस बार अभ्यर्थी के नंबरों पर आधारित होगी. 

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में आरक्षकों के जितने भी पद खाली हैं, उन सभी पदों को भरने का काम किया जा रहा है. 6000 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली गई थी, जबकि अब आने वाले दिनों में 7 हजार 500 अतिरिक्त पदों पर पुलिस आरक्षकों की भर्ती की प्रकिया शुरु की जाएगी.

अगले महीने तक आ सकता है नोटिफिकेशन 
बता दें कि पुलिस आरक्षक भर्ती की तैयारियों में जुटे युवाओं के लिए नरोत्तम मिश्रा का बयान अच्छी खबर माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि पुलिस आरक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन अगले महीने तक आ सकता है. यानि आने वाले कुछ समय में आरक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी. 

ये भी पढ़ेंः PESA ACT: MP में आज से लागू होगा पेसा एक्ट, जानिए इसकी पांच बड़ी बातें 

Trending news