MP Government Jobs: मध्यप्रदेश पटवारी के फॉर्म 5 जनवरी से भरे जाएंगे, यहां देखें कैसे करें तैयारी
Advertisement

MP Government Jobs: मध्यप्रदेश पटवारी के फॉर्म 5 जनवरी से भरे जाएंगे, यहां देखें कैसे करें तैयारी

MP Patwari Bharti 2023 Form: सरकारी नौकरी (Madhya Pradesh Government Job) की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बेहद जरूरी है ये समझना कि तैयारी का सही तरीका क्या है. मध्यप्रदेश में पटवारी की भर्ती आ चुकी है. इसके फॉर्म 5 जनवरी 2023 से भरे जाएंगे. यहां पढ़िए इससे जुड़ी छोटी से बड़ी हर जानकारी...

 

MP Patwari Bharti 2023

MP Patwari Bharti 2023: अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh Government Job) में पटवारी की भर्ती आ चुकी है.  इसके लिए एमपीपीईबी ने अधिसूचना जारी कर दी और इसके फॉर्म 5 जनवरी 2023 से भरे जाएंगे.फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 19 जनवरी 2023 है. इसकी परीक्षा की शुरुआत 15 मार्च 2023 से होगी. पढ़िए पटवारी की भर्ती के लिए किस तरह तैयारी करें और इससे जुड़ी हर जानकारी.

पेपर 200 अंक का होगा
पटवारी का पेपर 200 अंक का होगा इसके लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाएगा . सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होगें जिसमें किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी .

पेपर का पैर्टन इस प्रकार होगा, जिसमें प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा 
सामान्य ज्ञान -25 
सामान्य अंग्रेजी -25
हिन्दी -25
सामान्य गणित 25
कंम्पयूटर ज्ञान-25  
सामान्य ज्ञान और योग्यता -25 
सामान्य तर्क क्षमता -25 
सामान्य प्रबंधन -25

Places To Visit In New Year: नए साल पर जाना है घूमने, MP की इन जगहों पर सस्ते में मना सकते हैं वेकेशन

पुराने पेपरों को जरूर पढ़े
परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले सिलेबस को अच्छी तरह से समझे और पुराने पेपरों का विशेष रुप से अध्ययन करें. इससे आप ये समझ पाएगें की प्रश्न किस टॉपिक से आ रहा है और इसके लिए आप किसी भी प्रकाशन की किताब खरीद सकते हैं. हो सके तो एक टॉपिक के लिए एक ही पुस्तक का अध्ययन करें और उसे ही बार बार पढ़े . जिससे आप जानकारी याद रख पाएं अब बात करते है परीक्षा के सिलेबस पर .

इन किताबों का चयन करें
समान्य ज्ञान , सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिन्दी के लिए लूसेंट से तैयारी कर सकते है और सामान्य गणित के लिए आप अधिक से अधिक प्रश्न का अभ्यास करें . इसके लिए किसी भी एक पुस्तक का चयन कर सकते है. कंम्पयूटर ज्ञान, सामान्य ज्ञान और योग्यता , सामान्य तर्क क्षमता , सामान्य प्रबंधन के लिए आप निमार्ण आईएएस के नोट्स या पुणेकर की पुस्तक का चयन कर सकते है.  

तैयारी की रणनीति
पेपर के सभी सेक्शन समान नंबर के है इसलिए आपको सभी सेक्शन पर समान ध्यान  देना होगा और आप सभी सेक्शन को एक -एक घंटा दे. गणित को अपने अनुसार ज्यादा समय दे सकते है और इसका अभ्यास करते रहे . एक टॉपिक की तैयारी होने पर उस टॉपिक के पुराने प्रश्न और संभावित प्रश्न भी लगाएं जैसे जैसे टॉपिक समाप्त होते जाएं उसकी टेस्ट सीरिज भी साथ में लगाएं . आपको प्रत्येक दिन एक फुल टेस्ट सीरिज लगानी है जिससे आप अपनी तैयारी को सही दिशा दे सके . परीक्षा के अंतिम 20 दिन आप सिर्फ रिवीजन करे और  जितना हो सके टेस्ट सीरिज लगाएं. जो प्रश्न टेस्ट सीरिज में गलत हो रहे है उनको चिन्हित कर द्वारा से याद करें . इससे आपकी तैयारी बेहतर हो जाएगी और आप परीक्षा में  सफल होगें .

मध्य प्रदेश में ठंड दिखा रही रंग, टूटा 6 साल का रिकॉर्ड; CG में बदला मौसम का रुख

Trending news