मलोथर बनी पिंक पंचायत, सभी पदों पर निर्विरोध चुनी गईं महिलाएं, अब मिलेंगे इतने लाख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1217049

मलोथर बनी पिंक पंचायत, सभी पदों पर निर्विरोध चुनी गईं महिलाएं, अब मिलेंगे इतने लाख

गांव की सरपंच चुनी गईं संगीता धुर्वे का कहना है कि जिस तरह से घर, परिवार की जिम्मेदारी निभा रहे हैं, वैसे ही अब पंचायत की जिम्मेदारी निभाएंगे. मलोथर ग्राम पंचायत में तीन गांव कुबड़ीक मलोथर और महेंद्रगढ़ आते हैं.

मलोथर बनी पिंक पंचायत, सभी पदों पर निर्विरोध चुनी गईं महिलाएं, अब मिलेंगे इतने लाख

पीतांबर जोशी/नर्मदापुरमः जिले के केसला ब्लॉक की मलोथर पंचायत में सरपंच सहित पंच के सभी 10 पदों पर महिलाओं का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है. इस तरह मलोथर पिंक पंचायत बन गई है. सीएम शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के मुताबिक अब मलोथर ग्राम पंचायत को विकास के लिए 15 लाख रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे. 

मलोथर पंचायत के लोगों ने एक ऐसा कदम उठाया है, जिससे ना केवल ग्राम स्वराज को बल मिलेगा बल्कि यह पंचायत महिला सशक्तिकरण की भी मिसाल बन गई है. दरअसल यहां सभी पदों पर महिलाएं निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं. निर्विरोध निर्वाचन से जहां इस पंचायत को विकास कार्यों के लिए अलग से निधि मिलेगी, वहीं अब घर का चूल्हा-चौका करने वाली महिलाएं अब पंचायत के विकास कार्यों की अगुवाई भी करेंगी. 

गांव की सरपंच चुनी गईं संगीता धुर्वे का कहना है कि जिस तरह से घर, परिवार की जिम्मेदारी निभा रहे हैं, वैसे ही अब पंचायत की जिम्मेदारी निभाएंगे. मलोथर ग्राम पंचायत में तीन गांव कुबड़ीक मलोथर और महेंद्रगढ़ आते हैं. तीनों गांव के लोगों की सहमति से पंचायत चुनाव में सरपंच और 10 पंच पदों पर महिलाओं का निर्वाचन किया गया है. यहां 3 वार्ड अनारक्षित भी थे और वहां से पुरुष उम्मीदवार चुनाव लड़ सकते थे लेकिन सभी की सहमति से यहां भी महिलाओं का चयन किया गया है. 

मिलेंगे 15 लाख रुपए
बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि यदि किसी ग्राम पंचायत में सरपंच को निर्विरोध चुना जाता है तो उस पंचायत को विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त 5 लाख रुपए की राशि बतौर इनाम दी जाएगी. वहीं दूसरी बार सरपंच के निर्विरोध चुने जाने पर 7 लाख रुपए, सरपंच और सभी पंचों के निर्विरोध चुने जाने पर 7 लाख रुपए, सभी पदों पर महिलाओं के निर्वाचित होने पर 12 लाख रुपए और सभी पदों पर महिलाओं के निर्विरोध निर्वाचित होने पर 15 लाख रुपए मिलेंगे. 

Trending news