जरूरी खबर: भोपाल में 20 नवंबर तक नहीं होगी भारी वाहनों की एंट्री, जानिए क्या है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1447928

जरूरी खबर: भोपाल में 20 नवंबर तक नहीं होगी भारी वाहनों की एंट्री, जानिए क्या है वजह

MP News: भोपाल में 20 नवंबर बड़े और वाहनों को शहर के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा. भोपाल जिला प्रशासन की तरफ से इसके निर्देश जारी कर दिए गए हैं. शहर में बड़े वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा. यह फैसला शहर में हो रहे एक खास आयोजन की वजह से लिया गया है. 

जरूरी खबर: भोपाल में 20 नवंबर तक नहीं होगी भारी वाहनों की एंट्री, जानिए क्या है वजह

MP News: प्रिया पांडेय/भोपाल। राजधानी भोपाल में 20 नवंबर तक भारी वाहनों की एंट्री नहीं होगी, इसके लिए भोपाल प्रशासन की तरफ से निर्देश जारी कर दिए गए हैं, इस दौरान बड़े वाहन शहर में एंट्री नहीं कर पाएंगे. भोपाल शहर में सभी प्रकार के भारी माल वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने निर्देश जारी कर दिए हैं. जानिए भोपाल जिला प्रशासन ने यह फैसला क्यों लिया है. 

इज्तिमा की वजह से लिया गया फैसला 
दरअसल, वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला इज्तिमा की वजह से लिया गया है. भोपाल में तीन दिन तक इज्तिमा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लाखों लोगों की भीड़ जुटती है. ऐसे में भीड़ और व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बदली गई है. भोपाल के ईटखेंड़ी में यह आयोजन किया जा रहा है. इसलिए भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. 20 नवंबर की रात 9 बजे से भोपाल के सीमावर्ती जिलों से भोपाल शहर में सभी प्रकार के भारी माल वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

ऐसी होगी ट्रैफिक व्यवस्था
इंदौर, सीहोर की ओर से भोपाल की ओर आने वाले भारी मालवाहक ट्रक, ट्रॉला कंटेनर को शहर के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इन वाहनों को भोपाल सीहोर जिले की सीमा के पास इज्तिमा के समापन तक रोका जाएगा या सीहोर पुलिस उनके द्वारा नियत सड़क मार्ग से इछावर बुधनी के रास्ते डायवर्ट किया जाएगा. लेकिन वाहनों को शहर में एंट्री नहीं मिलेगी. 

गुना, ब्यावरा (राजगढ़) की ओर से भोपाल की आने वाले वाहन भोपाल में प्रवेश नहीं पा सकेंगे, इन्हें ब्यावरा में रोका जाएगा या फिर कुरावर, श्यामपुर, सीहोर के रास्ते परिवर्तित मार्ग पर भेजा जाएगा ताकि जाम की स्थिति भी न बने. 

रायसेन, सलामतपुर एवं मंडीदीप से आने वाले भारी वाहनों को भी मंडीदीप, बिलखिरिया और रायसेन की सीमा पर रोका जाएगा. यहां से आने वाले वाहनों को भी कार्यक्रम समाप्ति के बाद ही राजधानी भोपाल की सीमा में प्रवेश दिया जाएगा. इसी तरह विदिशा जिले से बैरसिया के रास्ते भी भारी मालयान वाहनों का भोपाल सीमा में प्रवेश नहीं होगा, जबकि इंदौर की ओर से आने वाले हल्के वाहन, जो होशंगाबाद जाना चाहते हैं वे सीहोर से झागरिया, बड़झिरी, रातीबड़ समेत मार्गों से होकर निकलेंगे. 

तीन दिन तक चलेगा इज्तिमा का आयोजन 
बता दें कि भोपाल में 18 नवंबर से मुस्लिम समाज के धार्मिक आयोजन इज्तिमा की शुरुआत हो गई है. इस साल इज्तिमा 18 से 21 नवंबर तक आयोजित होगा. हिंदुस्तान में इज्तिमा सिर्फ भोपाल में ही होता है. इज्तिमा में देश-विदेश से जमातें आती हैं और इस दौरान इस्लाम के अनुयायी धर्म की शिक्षा हासिल करने और सिखाने आते हैं. हालांकि इस बार विदेशी जमातों की एंट्री पर रोक है. लेकिन आयोजन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए भोपाल जिला प्रशासन जुटा हुआ है. 

Trending news