श्रद्धालुओं को रास आ रहा रामराजा सरकार का महाप्रसाद, 1 साल में करोड़ों की सेवा
Advertisement

श्रद्धालुओं को रास आ रहा रामराजा सरकार का महाप्रसाद, 1 साल में करोड़ों की सेवा

MP News: रामराजा सरकार को लगने वाला महाप्रसाद का भोग अब ओरछा की पहचान बन गया है. महाप्रसाद की जमकर डिमांड हो रही है, कोरोना के नियम हटने के बाद पिछले एक साल में एक करोड़ से ज्यादा की सेवा महाप्रसाद से हो चुकी है. 

श्रद्धालुओं को रास आ रहा रामराजा सरकार का महाप्रसाद, 1 साल में करोड़ों की सेवा

MP News: सत्येंद्र परमार/निवाड़ी। मध्य प्रदेश के ओरछा में स्थिति प्रसिद्ध रामराजा सरकार के दर्शनों के लिए हर दिन भक्तों की भारी भीड़ जुटती है. यह देश का एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां भगवान राम राजा के रूप में विराजे हैं. रामराजा सरकार को अर्पित किया जाने वाला महाप्रसाद श्रद्धालुओं को बहुत रास आ रहा है. कोरोना के नियम खत्म होने के बाद से ही महाप्रसाद में तेजी आई है. पिछले एक साल में ही 1 करोड़ से ज्यादा के महाप्रसाद की सेवा मंदिर में शामिल हुई है. 

बेसन और शुद्ध घी से बनता है लड्डू 
भगवान रामराजा को बेसन और शुद्ध घी के साथ शक्कर के बूरे मिलाकर महाप्रसाद का लड्डू तैयार किया जाता है. ऐसे में यह लड्डू यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की पहली पसंद बन गया है, आलम यह है कि इस साल श्रद्धलुओं ने एक करोड़ रुपए से अधिक का महाप्रसाद अर्पित किया है. जबकि यहां दिन ब दिन महाप्रसाद की डिमांड बढ़ती जा रही है. क्योंकि मंदिर में हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है, जिससे प्रसाद की डिमांड भी तेज हो गई है. 

तीन टाइम लगता है भोग
ओरछा में विराजे रामराजा सरकार को सुबह लगने वाला भोग, दिन में राजभोग और रात को ब्यारी का प्रसाद अर्पित किया जाता है, यह व्यवस्था श्रद्धालुओं द्वारा की जाती है, लेकिन यहां पर आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु बाल भोग, राजभोग या ब्यारी का प्रसाद अर्पित कर पाए ऐसी व्यवस्था संभव नहीं है. ऐसे में उनके लिए बेसन के लड्डू के रुप में महाप्रसाद की सुविधा दी गई है. जिसे भक्त खरीदकर भगवान के भोग के लिए अर्पित करते हैं. 

एक साल में एक करोड़ से ज्यादा की खरीदी 
यही वजह है कि स्वाद में बेजोड़ यह महाप्रसाद अब ओरछा मंदिर की पहचान बन गया है, जानकारी के अनुसार 1 जनवरी से 23 नवंबर तक ओरछा पहुंचे श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर की तमाम सेवाओं के लिए कुल 2 करोड़ 41 लाख रुपए से अधिक की सेवा की गई है, इसमें से अकेले 1 करोड़ 6 लाख रुपए से अधिक महाप्रसाद की सेवा से प्राप्त हुए है. ओरछा में भगवान को लगने वाला बेसन का यह लड्डू यहां की पहचान बन गया है, ओरछा दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु अपने परिचितों को लिए यह महाप्रसाद जरूर लेकर जाते हैं, वहीं इस प्रसाद को एक बार चखने वाले लोग भी इसकी डिमांड करते है. 

डेढ़ क्विंटल बेसन का हर दिन होता है उपयोग 
मंदिर की व्यवस्थाएं देखने वाले तहसीलदार संदीप शर्मा ने जी मीडिया को बताया कि भगवान को अर्पित कर श्रद्धालुओं के विक्रय के लिए प्रतिदिन डेढ़ क्विंटल बेसन के लड्डू बनवाए जाते है, इसके लिए भंडार ग्रह में प्रथक से कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है, इस प्रसाद में श्रद्धालुओं को बेसन के लड्डू के साथ ही भगवान को अर्पित किए जाने वाले इत्र की काड़ी एवं वीड़ा भी दिया जाता है, यहां पर 20, 40, 80 एवं 160 रुपए तक का महाप्रसाद मिलता है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में भगवान रामराजा के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ जुट रही है. 

ये भी पढ़ेंः MP News: मुर्दे को शमशान घाट लेकर पहुंचे लोग, अचानक पुलिस आई और शव को उठाकर ले गई 

Trending news