MP News: कूनो में बारिश बनी मुसीबत! अब हाथियों की मदद से खोजी जाएगी निरवा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1815090

MP News: कूनो में बारिश बनी मुसीबत! अब हाथियों की मदद से खोजी जाएगी निरवा

MP News: कूनो नेशनल पार्क से जुलाई महीने में गायब हुई मादा चीता निरवा (Nirva Cheetah Update) को खोजने का प्रयास लगातार जारी है. इसी बीच खबर आ रही है कि अब चीते को खोजने टीम हाथियों की मदद लेगी.  

MP News: कूनो में बारिश बनी मुसीबत! अब हाथियों की मदद से खोजी जाएगी निरवा

MP News: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park News) से पिछले कई महीनों से चीतों की मौत की खबर सामने आ रही है. जिसकी वजह से पार्क प्रबंधन पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. बता दें कि 21 जुलाई को पार्क से मादा चीता निरवा गायब हो गई. इसके बाद लगातार इसे खोजने का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन अभी तक सफलता नहीं हाथ लग पाई है. इसी बीच खबर आ रही है कि अब चीते को खोजने के लिए हाथियों का सहारा लिया जाएगा. 

हथियों का लिया जाएगा सहारा
बीते 21 जुलाई को गायब हुए मादा चीता निरवा को खोजने को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बता दें कि अब हाथियों की मदद से चीते को खोजा जाएगा. इसके लिए हाथियों पर बैठकर डॅाक्टरों की टीम उसे ट्रेंकुलाइज करने जंगल में उतरेगी. निरवा को खोजने में लगी टीम को पिछले कई दिनों से बारिश की वजह से भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें: Awadh Ojha sir ke vichar:  अवध ओझा सर की इन बातों में छिपा है सफलता का राज, तैयारी करने वाले छात्र करते हैं फॅालो

संपर्क से दूर निरवा 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि मादा चीता निरवा 19 जुलाई से चीता मॉनिटरिंग टीम के संपर्क से दूर हुई है. रेडियो कॉलर आई डी के खराब होने की वजह से उसकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है. जिसकी वजह से पार्क प्रबंधन की चिंताए बढ़ी हुई है. 

 

 

बाड़े में जाएंगे चीते
कूनो नेशनल पार्क में 6 चीतो की मौत के बाद अब एक बार फिर से सभी चीतो का स्वास्थ परीक्षण करने के लिए प्रबंधन बाड़े में शिफ्ट करने में जुटा है. बता दें चीतों को लेकर विशेषज्ञों की राय के बाद साउथ अफ्रीका और नामीबिया के चीतो को उनके मेडिकल चेकअप के लिए उन्हें जंगल से ट्रेंकुलाइज करते हुए फिर से बाड़े में लाया जा रहा है. खुले जंगल में घूमने बाली 15 चीतो में से अब तक 13 चीते बाड़े में शिफ्ट किए जा चुके हैं. बताया जा रहा है कि निरवा के मिलती ही उसे भी बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: CG First Woman IPS: ये हैं छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS, जिनके नाम से कांपते है नक्सली

Trending news