केंद्रीय मंत्री ने किया MP की सबसे लंबी सड़क सुरंग का लोकार्पण, जानिए किसे मिलेगा लाभ
Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने किया MP की सबसे लंबी सड़क सुरंग का लोकार्पण, जानिए किसे मिलेगा लाभ

MP Longest Tunnel: मध्य प्रदेश के रीवा-सीधी को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी सौगात दी है, यहां MP की सबसे लंबी सड़क का लोकार्पण हुआ है. 

केंद्रीय मंत्री ने किया MP की सबसे लंबी सड़क सुरंग का लोकार्पण, जानिए किसे मिलेगा लाभ

अजय मिश्रा/रीवाः रीवा-सीधी मार्ग पर स्थित मोहनिया पहाड़ को काटकर तैयार की गई मध्य प्रदेश की सबसे लंबी और भारत की 6 लेन वाली सबसे चौड़ी सड़क सुंरग का आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों शुभारंभ किया गया है, जिसके बाद उन्होंने विंध्य क्षेत्र की ओर से मांग की हुई अन्य विषयों पर भी अपनी स्वीकृति दी है, टनल का लोकार्पण कार्यक्रम रीवा के गुढ़ स्थित बदवार में आयोजित किया गया था. जहां पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी आम जनमानस को संबोधित किया और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से नर्मदा परिक्रमा के साथ ही मध्य प्रदेश की कई सड़कों को सुंदर और आकर्षक बनाने की मांग की है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया लोकार्पण
दरअसल जिले के गुढ़ स्थित बदवार के मोहनिया घाटी को बीच से काटकर आवागवन को सुगम बानने के लिए दो सुरंग बनाए गए थे, जिसमें 6 लेंन सड़क का निर्माण कराया गया. आवागवन के लिए दोनों सुरंग 3-3 लेंन की बनाई गई है. इस टनल को मोहनिया पहाड़ की घुमावदार 10 किलोमीटर की सड़क को कम करने के लिए तैयार किया गया है. जिसके बाद झांसी-रांची नेशनल हाईवे 39 स्थित मोहनिया घाटी सड़क में बने इस सुरंग का आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों लोकार्पण कराया गया.

जानिए किसे होगा फायदा
बताया जा रहा है कि यह टनल मध्य प्रदेश की सबसे लंबी और भारत की सबसे चौड़ी 6 लेन सड़क की पहाड़ी सुरंग होगी, जिसका लोकार्पण होने के बाद अब झांसी से रांची तक जाने वाले वाहन चालकों को राहत मिलेगी. वहीं लोगों को इससे मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ व हादसों से भी निजात मिल जाएगा. इसके अलावा इस टनल के शुरू हो जाने से रीवा सीधी की दूरी भी 10 किलोमीटर तक कम हो जाएगी. वाहनों के लिए घाटी से गुजरते हुए पहले 30 मिनट का समय लगता था और अब टनल से 5 मिनट में ही मोहनिया पहाड़ की दूरी लोग तय कर सकेंगे.

तय सीमा से 6 महीने पहले समाप्त हुआ कार्य
जानकारी के मुताबिक टनल का निर्माण कार्य अपनी तय समय सीमा से 6 महीने पहले ही समाप्त हो गया, जिसके बाद रीवा और सीधी के लोग इस टनल के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, जिसके बाद आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा फीता काट कर टनल का शुभारंभ किया गया है, एनएचएआई के द्वारा बनाए गए इस सड़क सुंरग मे आधुनिक सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है जहां सीसीटीवी कैमरे के साथ ही टनल के अंदर 7 स्थानों से इंटर पासिंग की व्यवस्था की गई है इसके साथ ही दोनों ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां वहां से गुजरने वाले लोगों की परेशानियों का निराकारण किया जाएगा,

केंद्रीय मंत्री से की गई ये मांग
रीवा सीधी मार्ग पर स्थित सड़क सुरंग के साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 2440 करोड़ रुपए की लागत से बन कर तैयार अन्य विकास कार्यों का भी लोकार्पण किया है, इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आलावा विंध्य क्षेत्र के तमाम सांसदों के द्वारा मंच पर रखी गई मांग को भी केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्वीकृति दी है, जिसमें सीधी से सिंगरौली को लेकर कई वर्षों से निर्माणाधीन सड़क भी शामिल है. 

विंध्य के विकास में नहीं छोड़ेंगे कोई कसर सीएम शिवराज
उक्त कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता को संबोधित करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा उन्होंने कहा कि याद करो 2003 से पहले यह सड़के कैसे हुआ करती थी. पहले भोपाल से रीवा आने में 12 से 15 घंटे लगते थे. लेकिन अभी अधूरी खत्म हो चुकी है अब हम इस लंबे सफर को कम समय में तय कर सकते हैं. सीएम ने दुष्यंत कुमार जी के द्वारा लिखी गई कविता की पंक्तियों को दोहराते हुए कहा कि "कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों" इन्हीं पंक्तियों के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्वागत वंदन और धन्यवाद किया. सीएम शिवराज ने कहा कि नितिन जी ने विंध्य धारा में वह संभव कर दिखाया है जो असंभव लगता था. सीएम शिवराज ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर भोपाल और इंदौर को एक रुपैया जाता है तो बिंद के विकास के लिए सवा रुपैया आता है हम बिंदकी विकास के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे. हम हर वह पल अब भी देंगे जो विंध्य वासियों को जरूर होगी.

ये भी पढ़ेंः केंद्रीय मंत्री सिंधिया देर रात पहुंचे उज्जैन, संघ प्रचारक स्व. गोपाल राव जी को दी श्रद्धाजंली

Trending news