मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर, आज ही 'MP Kisan App' पर भरें ये जानकारी
Advertisement

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर, आज ही 'MP Kisan App' पर भरें ये जानकारी

MP Kisan App : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर हैं. किसान अब 1 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक अपनी फसल की जानकारी खुद ही 'मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकार' के तहत एमपी किसान एप डाल सकते हैं. ऐसा करने से उन्हें बाद में होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी.

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर, आज ही 'MP Kisan App' पर भरें ये जानकारी

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अब प्रदेश के किसानों को गिरदावरी में भी आत्म-निर्भर करने का फैसला लिया है. 'मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकार' के तहत किसान अपनी फसल की जानकारी एमपी किसान एप ( MP Kisan App ) पर खुद डाल सकते हैं. इस सुविधा के प्रारंभ होने से किसान अपनी फसल की जानकारी 1 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक खुद ही दर्ज करा सकते हैं. इससे उन्हें बाद में होने वाली समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इन स्टेप से भरे जानकारी ( MP Kisan App Download )
गूगल प्ले स्टोर ( MP Kisan App ) से एमपी किसान एप डाउनलोड करें
एप पर खाता जोड़ने के लिये प्लस ऑप्शन पर क्लिक करें
यहां जिला/तहसील/ग्राम/खसरा आदि का चयन कर खाता जोड़े
इसके बाद आपके सामने पूरी जानकारी सामने होगी
किसी भी खसरे पर क्लिक करने पर एआई के माध्यम से जानकारी उपलब्ध होगी
किसान के सहमत होने पर एक क्लिक से फसल की जानकारी को दर्ज हो जाएगी
फसल की जानकारी अपर्याप्त होने पर खेत में उपस्थित होकर लाइव फोटो दर्ज की

किसानों के साथ पटवारियों का बोझ भी होगा कम
किसानों की इस जानकारी का सत्यापन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पटवारी द्वारा किया जाएगा. इसका उपयोग फसल हानि, न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना, भावांतर योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि ऋण के लिए किया जाएगा. आत्मनिर्भर किसान के संदर्भ में यह राज्य सरकार का बड़ा निर्णय माना जा रहा है. वहीं इस प्रयोग से किसानों को अधिकारियों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. इसके साथ ही पटवारियों का भी फिल्ड में जाने का वर्डन कम होगा.

किसानों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की अपील
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने राज्य के किसानों से अपील की है कि केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं और सुविधाओं का लाभ उठाएं. “मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकार” के तहत एमपी किसान ऐप में अपनी फसल अपलोड करें. उन्होंने बताया कि किसान 15 अगस्त तक ई-गिरदावरी पंजीकरण की प्रक्रिया करा सकते हैं.

Trending news