MP Gold Silver Price: सोना-चांदी खरीदना हुआ महंगा, जानिए आज का ताजा भाव
Advertisement

MP Gold Silver Price: सोना-चांदी खरीदना हुआ महंगा, जानिए आज का ताजा भाव

MP Gold Silver Price Today 12 March 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले दो दिनों से सोने-चांदी की कीमत बढ़ोत्तरी देखने को मिल रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं आज बिकने वाले सोने-चांदी का ताजा भाव...

MP Gold Silver Price: सोना-चांदी खरीदना हुआ महंगा, जानिए आज का ताजा भाव

MP Gold Silver Price Update Today 12 March 2023: यदि आप सोना-चांदी की खरीददारी करने का प्लान बना रहे हैं, या आप सोने में निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. बता दें कि मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. आइए बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार जानते हैं मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज क्या भाव बिकेगा (sone chandi ki kimat) सोना-चांदी.

सोना हुआ मंहगा ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार यदि बात करें सोने की कीमत की तो मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. बता दें कि मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में तेजी देखने को मिला है. यानी जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना 52,330 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था. वो आज 53,080 प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं यदि बात करें  (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 54,950 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका वो आज 55,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर कल की तुलना में आज सोना मंहगा हुआ है. 

चांदी की कीमत में भी उछाल ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी लगातार उछाल का दौर जारी है. जो चांदी मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में कल 67,300 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, वो आज 68,700 रुपये प्रति किलोग्राम बिकेगी. यानी कुल मिलाकर चांदी की कीमत में भी उछाल देखने को मिला है. 

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: आज सूर्य की तरह चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, जानिए अपना राशिफल

Trending news