School Admission: 16 मार्च से शुरू होंगे CM राइज स्कूल में एडमिशन, 23 तक कर सकते हैं क्लास 1 के लिए अप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2157245

School Admission: 16 मार्च से शुरू होंगे CM राइज स्कूल में एडमिशन, 23 तक कर सकते हैं क्लास 1 के लिए अप्लाई

Education News: अच्छी सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध CM राइज स्कूलों में एडमिशन की प्रोसेस 16 मार्च से शुरू हो रही है. पेरेंट्स क्लास 1 के छात्रों के लिए 16 मार्च से 23 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं. क्लास 6th से 12th तक के लिए बची हुई सीटों पर अलग से डेट निकाली जाएगी. 

School Admission: 16 मार्च से शुरू होंगे CM राइज स्कूल में एडमिशन, 23 तक कर सकते हैं क्लास 1 के लिए अप्लाई

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में एडिशन प्रोसेस कल यानी 16 मार्च से शुरू होने जा रही है. प्रदेश के 275 सीएम राइज स्कूलों में क्लास 1 में छात्रों का एडमिशन कराने के लिए पेरेंट्स आवेदन कर सकते हैं. एडमिशन को लेकर लोक शिक्षण संचनालाय ने दिशा निर्देश जारी किए. स्कूलों में आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 16 से 23 मार्च के बीच होगी. इसके बाद 28 मार्च को एडिमिशन की लिस्ट जारी की जाएगी. 

इसके अलावा 6वीं से लेकर 9वीं के छात्रों का एडमिशन स्कूल में पहले से पढ़ रहे स्टूडेंट्स की एडिमिशन प्रोसेस पूरी होने के बाद ही खाली बची हुई सीटों पर अलग से अन्य स्कूलों के छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा. स्कूल में काम करने वाले टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के बच्चों को इस स्कूल में सीधे एडमिशन दिए जाने का प्रावधान किया गया है.

नहीं होगा बच्चों का टेस्ट
सीएम राइज स्कूलों के लिए  सीटों की संख्या 15 मार्च को ऑनलाइन जारी की जाएगी. स्कूल में एडमिशन पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा. ज्यादा आवेदन आने पर लॉटरी सिस्टम के तहत बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा. अच्छी बात यह है कि एडमिशन के लिए बच्चों का किसी भी प्रकार का टेस्ट नहीं लिया जाएगा.  नए सत्र के लिए क्लासेस 1 अप्रैल से शुरू होंगी. 6 अप्रैल तक फॉर्म और फीस जैसी जरूरी प्रोसेस कम्पलीट करा ली जाएंगी.

प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए निकाली गई लॉटरी
एक दिन पहले ही स्कूली शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने RTE (राइट टू एजुकेशन) के तहत लॉटरी सिस्टम का शुभारंभ किया. इसके अलावा छात्रों के लिए निःशुल्क गणवेश के लिये सिंगल क्लिक से जारी की गई. RTE के तहत कमजोर वर्ग के बच्चों को कक्षा-1 या प्री-स्कूल की क्लास में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क एडमिशन का प्रावधान है. इस बार करीब एक लाख 48 हजार बच्चों के अभिभावकों ने अपने पसंद के लगभग 23 हजार स्कूलों में बच्‍चों के नि:शुल्‍क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किए. दस्तावेज सत्यापन के बाद ऑनलाइन लॉटरी में करीब 1.25 लाख बच्चे पात्र पाये गये. 

रिपोर्ट: अजय दुबे, भोपाल

Trending news