MP-CG UPSC Topper: फाइनल रिजल्ट में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के युवा बने टॉपर, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1202729

MP-CG UPSC Topper: फाइनल रिजल्ट में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के युवा बने टॉपर, देखें लिस्ट

संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी है. इस साल के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के युवाओं ने खासा दम दिखाया है.

MP-CG UPSC Topper: फाइनल रिजल्ट में मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के युवा बने टॉपर, देखें लिस्ट

UPSC Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी है. यूपीएससी की ओर से जारी टॉपर लिस्ट ( UPSC Toppers List ) में टॉप-3 में केवल महिलाएं हैं. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा, श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला आई हैं. इस साल के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के युवाओं ने खासा दम दिखाया है.

मध्य प्रदेश से इन्हें मिली रैंक
- टॉप 5 में उज्जैन के ऐश्वर्य वर्मा
- खंडवा के कार्तिकेय को 35वीं रैंक
- गुना के विशाल धाकड़ ने हासिल की 39वीं रैंक
- अनूपपुर की श्रेया को 71वीं रैंक
- भिंड की मिनी को 96वीं रैंक
- बालाघाट के राहुल देशमुख को 349
- बालाघाट के आदित्य पटले को 375 रैंक
- भोपाल की लिपि को 140वीं रैंक
- धार की ट्विंकल को 138वीं रैंक
- इंदौर की अनन्या को 135वीं रैंक
- दतिया के मृदुल को मिली 247वीं रैंक

छत्तीसगढ़ से इन्हें मिली रैंक
- रायपुर की श्रद्धा शुक्ला को 45वीं रैंक
- धमतरी के ईशु अग्रवाल को 88वीं रैंक
- धमतरी की पूजा साहू ने 99वीं रैंक
- धमतरी के प्रखर चंद्राकर को 102 रैंक
- रायपुर के अक्षय पिल्ले को मिली 51वीं रैंक
- रायपुर के प्रतीक अग्रवाल को 156 वीं रैंक
- रायगढ़ के मयंक दुबे को 147 वीं रैंक
- रायपुर के अभिषेक अग्रवाल को 252वीं रैंक

- टॉप 5 में उज्जैन के ऐश्वर्य वर्मा
टॉप-5 में चौथा स्थान हासिल करने में मध्य प्रदेश के उज्जैन का लाल ऐश्वर्य वर्मा ने चौथी स्थान हासिल किया है. ऐश्वय बरेली में अपनी फैमिली के साथ हैं और उज्जैन उनका होम टाउन रहा है. ऐश्वर्य ने कहा मेरा ये चौथा अटेम्प्ट था और सब बाबा महाकाल के आशीर्वाद ठीक रहा.

- खंडवा के कार्तिकेय को 35वीं रैंक
खंडवा के कार्तिकेय जायसवाल ने UPSC के रिजल्ट में देश में 35वीं रैंक हासिल की है. कार्तिकेयन खंडवा से पहले आईएएस बने हैं. बड़ी बात ये है कि पहले ही प्रयास में कार्तिकेय ने सफलता हासिल की है. उन्होंने बगैर कोचिंग के सफलता हासिल की है. कार्तिकेय ने 15 से 18 घंटे हर दिन पढ़ाई पर फोकस किया.  कार्तिकेय के पिता आशीष जायसवाल बिजनेसमैन और मां मनीषा जायसवाल गृहिणी हैं और ट्यूशन पढ़ाती हैं.

- गुना के विशाल धाकड़ ने हासिल की 39वीं रैंक
UPSC में 39वीं रैंक हासिल करने वाले गुना के विशाल धाकड़ के पिता मोटर बाइंडिंग की दुकान चलाते हैं. पिछली बार विशाल की 569वी रैंक थी. विशाल डॉक्टर बनना चाहता था, लेकिन उसका सिलेक्शन नहीं हुआ. बाद में तय किया कि वह सरकारी नौकरी की तैयारी करेगा. दिल्ली से BA और फिर MA किया. यहीं से UPSC की तैयारी में जुट गया.

- अनूपपुर की श्रेया को 71वीं रैंक
अनूपपुर की श्रेया चौधरी ने 71वीं रैंक हासिल की है. पिता दिनेश चौधरी इंडियन बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. श्रेया ने दूसरी बार में ये सफलता पाई है. श्रेया ने बताया कि उनकी 10वीं-12वीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय सिंगरौली से हुई है. उन्होंने आईआईटी कानपुर से यूजी व पीजी की पढ़ाई की है. इसी दौरान सिविल सेवा में जाने का निर्णय लिया था.

- भिंड की मिनी को 96वीं रैंक
भिंड की बेटी मिनी शुक्ला ने यूपीएससी की परीक्षा में 96वीं रैंक की हासिल किया है. इनकी बड़ी बहन प्रियंका शुक्ला ने भी 2019 में यूपीएससी क्रैक की थी. मिनी शुक्ला भिंड के मेहगांव के रहने वाले कृष्ण कांत शुक्ला की बेटी हैं. उन्होंने पूरे चम्बल अंचल का नाम गर्व से ऊंचा किया है. मिनी ने घर में पढ़ाई कर ये सफलता हासिल की है. अब उनका IAS बनना लगभग तय है. मिली पहले अटेम्प्ट में 9 नंबर से चूक गईं थीं. बता दें इनके दादा जी श्याम शुक्ला मप्र पुलिस में ADG रह चुके हैं.

- बालाघाट के 2 युवा हुए सफल
बालाघाट के दो युवाओं ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा-2021 में सफलता हासिल की है. झालीवाड़ा निवासी सीबी देशमुख के सुपुत्र राहुल देशमुख हैं. इन्होंने ऑल इंडिया 349 रैंक हासिल की है. इसी प्रकार वारासिवनी निवासी एवं बैतूल जिले से सेवानिवृत्त संयुक्त कलेक्टर ज्ञानीराम पटले के सुपुत्र आदित्य पटले ने इस परीक्षा में 375 रैंक हासिल की है. बालाघाट जिले के इन युवाओं ने इस महत्वपूर्ण परीक्षा में सफलता हासिल कर जिले का गौरव बढ़ाया है.

- भोपाल की लिपि को 140वीं रैंक
भोपाल के शिवाजी नगर में रहने वाली लिपि नगाइच ने यूपीएससी में 140वीं रैंक हासिल की है. लिपि 23 साल की उम्र में आईपीएस अफसर बनेंगी. उनके नाना ने बचपन से उसे आईपीएस अफसर बनाने का सपना देखा था. लिपि ने भोपाल में प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन और यूपीएससी की तैयारी की. दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल की. लिपि के पिता डॉ. उमाशंकर नगाइच जवाहर बाल भवन के डायरेक्टर हैं. लिपि की मां नीलिमा ने बताया कि लिपि का जन्म उसके ननिहाल नरसिंहपुर के करेली तहसील के कोसम खेड़ा गांव में हुआ था.

- धार की ट्विंकल को 138वीं रैंक
धार की बेटी ट्विंकल जैन ने 138वीं रैंक हासिल की है, ट्विंकल ने दूसरे प्रयास में सफलता पाई है. पिता दीपक जैन की इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप है, जबकि मां सीमा जैन हाउस वाइफ हैं. ट्विंकल ने बताया कि उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई धार में की. इसके बाद इंदौर के डीएवीवी से बीकॉम ऑनर्स किया. इसी दौरान CA की भी तैयारी शुरू कर दी, दो स्टेज भी क्लियर की, लेकिन बचपन से ही सपना प्रशासनिक सेवा की ओर था. तीन साल पहले 2018 में दिल्ली जाकर UPSC की तैयारी शुरू कर दी.

- इंदौर की अनन्या को 135वीं रैंक
UPSC सिविल सर्विसेस में इंदौर से अनन्या अवस्थी की 135वीं रैंक आई है. अनन्या ने स्कूली शिक्षा सत्य सांई विद्या विहार से पूरी की है. 2019 में अनन्या की 335वीं रैंक थी. वह रिटायर्ड आईएएस आशुतोष अवस्थी की बेटी हैं. अनन्या को इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विसेज मिला था. वह लखनऊ के भारतीय रेल प्रबंध संस्थान में ट्रेनिंग ले रही हैं. अनन्या का कहना है कि मेहनत के साथ ही परिवार के सहयोग से यहां तक पहुंची हैं.

- दतिया के मृदुल को मिली 247वीं रैंक
दतिया के बुंदेला कॉलोनी के रहने वाले मृदुल शिवहरे को 247वीं रैंक मिली है. मृदुल के पिता पेशे से टीचर हैं. शुरुआती एजुकेशन दतिया में हुई. इसके बाद इंदौर के अरिहंत कॉलेज से इंजीनियरिंग की. मृदुल स्टेट लेवल पर क्रिकेट भी खेल चुका है. वह रोजाना 16 से 17 घंटे पढ़ाई करता था.

छत्तीसगढ़ के युवाओं ने इस बार कमाल कर दिया है. अभी तक 6 युवाओं के IAS-IPS-IFS बनने लायक रैंक हासिल करने की जानकारी है.

- रायपुर की श्रद्धा शुक्ला को 45वीं रैंक
छत्तीसगढ़ की बेटी श्रद्धा शुक्ला भी सफल हुई हैं. उन्होंने टॉप-50 की सूची में 45वीं रैंक बनाई है. श्रद्धा छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेता सुशील आनंद की बेटी है. मीडिया से बात करते हुए श्रद्धा शुक्ला ने कहा कि मैं बहुत रिलैक्स हूं कि अब मुझे परीक्षा नहीं देनी होगी. श्रद्धा शुक्ला ने कहा कि मैंने अपने दादा जी का सपना पूरा किया है.

- धमतरी को मिलीं 3 रैंक
धमतरी के शांति कॉलोनी निवासी ईशु अग्रवाल (25) ने 88वीं रैंक हासिल की है. वो शहर के व्यापारी विजय अग्रवाल के बेटे हैं. इन्होंने 3 साल तक तैयारी की थी. धमतरी की ही पूजा साहू ने 99वीं रैंक हासिल की है. वह सेवानिवृत्त बीईओ नम्मूराम साहू की बेटी हैं. उन्होंने बताया कि 2 बार उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी थी. अब तीसरी बार में उन्होंने सफलता हासिल की है. लंबे समय तक धमतरी कलेक्टर के रीडर रहे ओपी चंद्राकर के पुत्र प्रखर चंद्राकर ने इस परीक्षा में 102 रैंक प्राप्त की है.

- अक्षय पिल्ले को मिली 51वीं रैंक
रायपुर के अक्षय पिल्ले ने यूपीएससी 2021 परीक्षा में 51वीं रैंक हासिल की है. अक्षय अब आईएएस अफसर बनेंगे. अक्षय आईएएस रेणु पिल्ले के बेटे हैं. रायपुर एनआईटी से बीटेक करने के बाद साल 2017 से ही अक्षय यूपीएससी की तैयारी में लग गए थे.

- रायपुर के प्रतीक अग्रवाल को 156 वीं रैंक
रायपुर के प्रतीक अग्रवाल ने यूपीएससी 2021 की परीक्षा में कामयाबी हासिल की है. इन्हें 156 वीं रैंक मिली है. प्रतीक के पिता सुभाष अग्रवाल बिजनेस से जुड़े हुए हैं. मां ममता अग्रवाल गृहणी है और भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिक गतिविधियों में भी सक्रिय रहती हैं. प्रतीक साल 2019 से यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे.

- रायगढ़ जिले के टायंग गांव में रहने वाले मयंक दुबे ने इस परीक्षा में 147 वीं रैंक हासिल की है. उन्हें एलीट सर्विसेस का अवसर मिलना तय है.

- रायपुर के अभिषेक अग्रवाल को भी इस एग्जाम में कामयाबी मिली है. अभिषेक के पिता उमेश अग्रवाल भी छत्तीसगढ़ में पदस्थ आईएएस अफसर हैं. अभिषेक अग्रवाल ने 252वीं रैंक मिली है.

नोट: यहां दी गई जानकारी अभी तक आई सूचनाओं पर आधारित हैं. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से टॉपर और कामयाब कंडीडेट की लिस्ट इससे बड़ी भी हो सकती है. कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं. श्रुति शर्मा ने फाइनल रिजल्ट में ऑल इंडिया नंबर एक रैंक हासिल किया है. इस साल सभी शीर्ष तीन रैंक पर लड़कियों ने कब्जा किया है.

LIVE TV

Trending news