MP Assembly Monsoon Session: 10 जुलाई को शुरू नहीं होगा एमपी विधानसभा का मानसून सत्र! जानिए नई तारीख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1768550

MP Assembly Monsoon Session: 10 जुलाई को शुरू नहीं होगा एमपी विधानसभा का मानसून सत्र! जानिए नई तारीख

MP Assembly Monsoon Session:मप्र विधानसभा का मानसून सत्र अब 10 जुलाई की बजाय 11 जुलाई से शुरू होगा, जो 15 जुलाई तक चलेगा.आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है.

 

MP Assembly Monsoon Session Date

MP Assembly Monsoon Session Date: एमपी (MP News) विधानसभा का मानसून सत्र, जिसे पहले 10 जुलाई की तारीख पर आयोजित किया जाना था, अब 11 जुलाई से शुरू होगा और 15 जुलाई तक चलेगा. इसका कारण ये सामने आया है कि सरकार की लाड़ली बहना योजना के दूसरे माह की किस्त कार्यक्रम के चलते 10 जुलाई को सरकार की ओर से विधानसभा का मानसून सत्र 11 जुलाई से बुलाने का प्रस्ताव भेजा गया था. इसलिए इसे बदलकर 11 जुलाई से आयोजित किया गया है. बता दें कि एमपी विधानसभा ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश विधानभा का मॉनसून सत्र (MP Assembly Monsoon Session) पहले 10 जुलाई से शुरू होने वाला था. प्रदेश में इस साल चुनाव हैं, ऐसे में यह सत्र विधानसभा का अंतिम सत्र रहेगा. इस सत्र में शिवराज सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश करने वाली है. 

अब 11 जुलाई से शुरू होगा सत्र
नए नोटिफिकेशन के अनुसार, मध्य प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र 11 जुलाई से शुरू होने वाला है. ये सत्र 15 जुलाई तक चलेगा. इसकी तैयारियां करीब-करीब पूरी हो गई हैं. मॉनसून सत्र में अनुपूरक बजट के साथ करीब 12 विधेयक भी पेश होंगे. 

इस साल नहीं होगा शीतकालीन सत्र
साल के अंत में प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के कारण इस साल मध्य प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र नहीं होगा. ऐसे में वित्त विभाग ने सभी विभागों से साल भर की जरूरतों का आकलन मांगते हुए बजट तैयार किया है. वहीं, अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने के कारण वर्ष 2024-25 के आम बजट के स्थान पर लेखानुदान प्रस्तुत होगा. बता दें कि बजट सत्र पेश के बाद शीतकालीन सत्र में सरकार द्वितीय और बजट सत्र में तृतीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत करती है.

जोरदार हंगामे के आसार
इस सत्र में भी सदन में जोरदार हंगामे के आसार हैं. बजट सत्र की बात करें तो उस सत्र में जीतू पटवारी का निलंबन किया गया था. इसके बाद कांग्रेस ने लामबंद होकर विधानसभा अध्यक्ष गिरिश गौतम के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात कही थी, लेकिन उसको नहीं माना गया. ऐसे में सदन में जमकर हंगामा हुआ और विधानसभा अनिश्चकाल के लिए स्थगित हो गई थी. 

Trending news