hair care routine in monsoon : मॉनसून में खास होना चाहिए आपका हेयर केयर रुटीन जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल
Advertisement

hair care routine in monsoon : मॉनसून में खास होना चाहिए आपका हेयर केयर रुटीन जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल

hair care routine in monsoon : मॉनसून में एसिडिक पानी से लेकर ह्यूमिडिटी भी आपके बालों को नुकसान करती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों की अच्छे देखभाल करें. आइए जानते है यहां. 

hair care routine in monsoon : मॉनसून में खास होना चाहिए आपका हेयर केयर रुटीन जानिए कैसे रखें बालों का ख्याल

hair care routine in monsoon : बारिश के इस मौसम में हम सभी लोग हेयर और स्कैल्प हेल्थ को लेकर बेहद परेशान रहते है. बरसात का एसिडिक पानी, डस्ट ह्यूमिडिटी और सूरज की हानिकारक किरणें से बालों की सेहत को बुरी तरह ख़राब हो जाती है. जिससे हमें  डैंड्रफ, इंफेक्शन, इचिंग और हेयर फॉल जैसी परेशानियां होने लगती है. इसलिए हमें बालों को एक उचित केयर देना  जरूरी है. आइए जानते है वे हेयर केयर टिप्स  जिनसे आप बारिश के दिनों में भी आप अपने बालों की देखभाल सही तरीके से कर सकते है.

हेयर डैमेज रोकने के लिए 4 टिप्स

बारिश में न भीगे 
बारिश के पानी का पीएच लेवल बहुत हाई होता है इसलिए इस कारण यह एसिडिक हो जाता है. बारिश का पानी बालों के लिए बहुत अनहेल्दी होता है. वहीं डस्ट और पॉल्यूशन  की वजह से भी बालों में चिपक जाते हैं. इसलिए अगर आप गलती से कभी बारिश में भीग जाए तो तुरंत बालों में शैंपू करें वरना आपको  हेयर फॉल और स्कैल्प इन्फेक्शन जैसी समस्यां हो सकती है.

 बालों को हमेशा ड्राई रखें
मॉनसून  में आप अपने बालों को गीला नहीं छोड़े अगर आप बारिश में भीग गई हैं और शैम्पू नहीं करना चाहती, तो भी आप केवल पानी से बालों को धो करअच्छी तरह सूखा ले और ड्राई करते वक्त माइक्रोफाइबर टॉवल का ही यूज़ करें क्योंकि ये यह पानी को पूरी तरह से  सोख लेता है. वहीं बरसात के मौसम में बाल कमजोर हो जाते हैं, इसलिए गीले बालों में कंघी न करें.

सही हेयर ब्रश इस्तेमाल करें
अगर आप हमेशा से ही पतले टूथ वाले कोंब या हेयर ब्रश का इस्तेमाल करती है, तो ये आपके बालों के ब्रेकेज का कारण बन सकता है. इसलिए 
आप सही  हेयर ब्रश का चयन करना बहुत जरूरी है. मॉनसून में बाल  रफ और डैमेज होते हैं। ऐसे में अपने बालों को जितना हो सके उतना हल्के हाथों से ही कोंब करें वरना बालों के टूटने की समस्या होती इसलिए इसे यूज़ न करें यह फंगल इन्फेक्शन और हेयर डैमेज हो सकता है.

संतुलित भोजन करें 
कोई भी  घरेलू नुस्खे  को अपनाने के साथ-साथ एक अच्छी डाइट लेना भी हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए बेहद  जरूरी है आप ऐसे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3, मिनरल्स जैसे कि जिंक और आयरन से युक्त भोजन ही करें. ऐसे  पोषक तत्व आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते है.

Trending news