LPG Subsidy: मोदी सरकार करोड़ों लोगों को दे सकती है बड़ी खुशखबरी! बढ़ सकती है इस योजना की सब्सिडी
Advertisement

LPG Subsidy: मोदी सरकार करोड़ों लोगों को दे सकती है बड़ी खुशखबरी! बढ़ सकती है इस योजना की सब्सिडी

LPG Subsidy Increase: पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार बजट 2023-2024 में एक साल में 12 सिलेंडर के लिए मिलने वाली 200 रुपये प्रति रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी का विस्तार कर सकती है.

Union Budget 2023 LPG Subsidy Increase

Union Budget 2023 LPG Subsidy Increase: केंद्र की मोदी सरकार देश के करोड़ों लोगों को एक बड़ी खुशखबरी दे सकती है. दरअसल मिली जानकारी के अनुसार आने वाले बजट में सरकार उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडर पर मिलने वाली ₹200 की सब्सिडी को बढ़ा सकती है. साथ ही सरकार उज्ज्वला योजना को मार्च 2023 से एक्सटेंट कर सब्सिडी बढ़ सकती है.

मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले वित्त वर्ष 2024 के बजट में सरकार प्रति सिलेंडर 200 रुपये मिलने वाली सालाना की सब्सिडी बढ़ सकती है. बता दें कि इसका लाभ उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा. दरअसल, इसी साल मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए फैसला किया था कि वह इस साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देगी. जिसका सालाना रेवेन्यू करीब 6,100 करोड़ रुपए था.

2016 में शुरू की गई थी योजना
गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए 1 की सरकार ने गरीब महिलाओं को धुएं से आजादी दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना शुरू की थी. प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 1 मई 2016 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए शुरू की गई थी.

 

बढ़ सकती है उज्ज्वला योजना
साथ ही देश के सभी राज्यों में उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए इस योजना को बढ़ाया जा सकता है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार इस योजना को राज्यों के उन इलाकों तक ले जाना चाहती है.जहां यह योजना अभी तक नहीं पहुंची है. ताकि सरकार अपना शत प्रतिशत एलपीजी कवरेज का लक्ष्य हासिल कर सके. आपको बता दें कि 1 नवंबर तक मेघालय 54.9% एलपीजी कवरेज के साथ सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला राज्य है, इसके बाद त्रिपुरा, झारखंड और गुजरात  का स्थान क्रमश: 79.3%, 80.2% और 80.6% कवरेज के साथ है.

Trending news