Magh Amavasya 2023: 30 साल बाद मौनी अमावस्या पर बन रहा स्पेशल योग, जानिए पूजा विधि व स्नान का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1531286

Magh Amavasya 2023: 30 साल बाद मौनी अमावस्या पर बन रहा स्पेशल योग, जानिए पूजा विधि व स्नान का शुभ मुहूर्त

Mauni Amavasya 2023 Special Sanyog and Shubh Muhurt: इस साल मौनी अमावस्या पर ग्रहों की युति से अनोखा योग बन रहा है. इस योग में स्नान-दान और पूजा का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं मौनी अमावस्या स्नान-दान और पूजा विधि के बारे में...

Magh Amavasya 2023: 30 साल बाद मौनी अमावस्या पर बन रहा स्पेशल योग, जानिए पूजा विधि व स्नान का शुभ मुहूर्त

Mauni Amavasya 2023 Date: हिदूं धर्म में माघ माह में पड़ने वाली मौनी अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन पवित्र नदियों नदियों में स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक इस साल मौनी अमावस्या पर 30 सालों बाद विशेष योग बन रहा है. इस शुभ योग में पवित्र नदियों में स्नान करने के बाद दान करने से जानें-अनजानें में किए गए पाप नष्ट हो जाते हैं. आइए जानते हैं कब है मौनी अमावस्या और इस दिन स्नान-दान के लिए कौन सा मुहूर्त शुभ है.

कब है मौनी अमावस्या
इस साल माघ माह की मौनी अमावस्या 21 जनवरी 2023 दिन शनिवार को मनाई जाएगी. शनिवार के दिन मौनी अमावस्या पड़ने से इस साल की मौनी अमावस्या बेहद खास रहने वाली है.

30 सालों बाद बन रहा शुभ योग
ज्योतिषाचार्य की मानें तो इस साल मौनी अमावस्या पर 30 साल बाद विशेष संयगो बन रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल मौनी अमावस्या यानी 21 जनवरी को खप्पर योग बन रहा है. साथ ही इस दिन शनिवार का दिन है. इस शुभ योग में कुंडली के शुभ प्रभाव को बढ़ाने और शनि के दोष को दूर करने के लिए पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है. बता दें कि मौनी अमावस्या के दिन शनि शनि के कुंभ राशि में, सूर्य और शुक्र के मकर राशि में युति से खप्पर योग का निर्माण हो रहा है. इस शुभ योग में आप पवित्र नदी में स्नान करने के बाद शनिदेव की आराधना करते हुए शनि के दुष्प्रभाव को दूर कर सकते हैं.

मौनी अमावस्य पूजा विधि
मौनी अमावस्या के दिन सूर्योदय से पहले उठकर पवित्र नदी में स्नान करें. यदि ऐसा संभव नहीं हो तो आप घर के पानी में ही गंगाजल मिलाकर स्नान करें. कोशिश करें की मौनी अमावस्या के दिन बिना कुछ बोले स्नान करें. मौनी अमावस्या के दिन बिना बोले स्नान करने से महापुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन स्नान करने का शुभ मुहूर्त सूर्योदय से लेकर पूरे दिन रहेगा.

ये भी पढ़ेंः  Magh Month Rules: माघ महीने में भूलकर भी न करें इस नदी में स्नान, हो जाएगा नरक

मौनी अमाव्सया स्नान-दान
मौनी अमावस्या स्नान करने के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. इसके बाद पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. इसके बाद जरुरतमंदों को भोजन कराएं और जरुरत की चीजें दान करें. मौनी अमावस्या के दिन संगम स्नान करने से पितृ दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है. 

ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope 16 to 22 January 2023: सिंह, तुला व कुंभ राशि वालों को मिलेगी बड़ी उपलब्धि, पढ़िए साप्ताहिक राशिफल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news