Mann Ki Baat 100th episode:साढ़े आठ साल में 'मन की बात' में क्या रहे मुख्य मुद्दे? जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1674244

Mann Ki Baat 100th episode:साढ़े आठ साल में 'मन की बात' में क्या रहे मुख्य मुद्दे? जानिए

Mann Ki Baat 100th episode: आज यानी 30 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 100वीं बार मन की बात (100th Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से एक बार फिर जुड़ेंगे. अक्टूबर 2014 से मार्च 2023 तक 99वें एपिसोड हो चुके हैं. अब 100वीं मन की बात को यादगार बनाने के लिए देशभर में बीजेपी ने तैयारी की है. 

Mann Ki Baat 100th episode:साढ़े आठ साल में 'मन की बात' में क्या रहे मुख्य मुद्दे? जानिए

Mann Ki Baat 100th episode: आज यानी 30 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 100वीं बार मन की बात (100th Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से एक बार फिर जुड़ेंगे. अक्टूबर 2014 से मार्च 2023 तक 99वें एपिसोड हो चुके हैं. अब 100वीं मन की बात को यादगार बनाने के लिए देशभर में बीजेपी ने तैयारी की है. खास बात ये कि इस बार यूएन के हेडक्वार्टर से भी इस एपिसोड का लाइव प्रसारण किया जाएगा. राजनीति से अलग हटकर ये कार्यक्रम जनभावनाओं से प्रेरित होता है. इस कार्यक्रम में अभी तक देश के कई किस्से पीएम ने साझा किए है. आम लोगों को भी इस कार्यक्रम के जरिए अपने काम के लिए दुनिया में पहचान मिली है. चाहे फिर स्वच्छ भारत मिशन हो या महिलाओं का सशक्तिकरण.

गौरतलब है कि पीएम मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम के जरिए आम लोगों से सीधा जुड़ते हैं. ये कार्यक्रम सरकार के मिशन और उद्देश्य पर विचार करने का एक बिंदु है. मन की बात कार्यक्रम की खासियत ये है कि देश के अधिकांश लोग पीएम मोदी से सीधा संवाद करते है. अपने काम से समाज औऱ देश का भला करने वाले भी अपना अनुभव साझा करते है. 

गैर राजनीतिक कार्यक्रम
बता दें कि मन की बात कार्यक्रम अभी तक पूरी तरह से गैर-राजनीतिक कार्यक्रम रहा है. इस कार्यक्रम में लगातार उन मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा की जाती है, जिनका देश हर दिन सामना करता है और कैसे इसके नागरिकों को नए भारत बनाने में योगदान देना है. इसे लेकर देश के गृहमंत्री अमित शाह का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा कि जनता औऱ नेता के बीच संवाद से ही लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है. गृह मंत्री शाह ने कहा, यह आश्चर्यजनक है कि एक राजनीतिक नेता ने 99 एपिसोड में लोगों से बातचीत की, लेकिन एक भी राजनीतिक मुद्दा नहीं उठाया. 

मन की बात की प्रमुख मुद्दे
पीएम मोदी के मन की बात के एपिसोड क्षेत्रीय, भाषाई और भौगोलिक बाधाओं को पार करते हुए राजनीति से रहित रहे. इस कार्यक्रम की खास बात ये रही कि इसमें ऐसे लोगों को हाईलाइट किया गया, जो देश और दुनिया के सामने कभी नहीं आए. मन की बात कार्यक्रम के मुख्य बिंदु- स्वच्छता, स्वावलंबन के प्रति जागरुकता ,कोविड योद्धा को प्रोत्साहन, फिट इंडिया, बेटी बचाओं, जल संरक्षण, वोकल फॉर लोकल, स्वास्थ्य,  किसानों की आय, युवाओं की पढ़ाई, योग, खेल, हिंसा,  सड़क सुरक्षा, अंगदान, जैविक खेती, स्टार्टअप इंडिया-स्टैंडअप इंडिया, खादी, खिलौने का उत्पादन आदि के अभियान चलाकर सभी को नई उड़ान दी.

Trending news