Mahakal lok: पर‍िसर को बनाने के ल‍िए फ्रांस सरकार ने द‍िए थे 80 करोड़ रुपये, ये है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1376910

Mahakal lok: पर‍िसर को बनाने के ल‍िए फ्रांस सरकार ने द‍िए थे 80 करोड़ रुपये, ये है वजह

Mahakal lok: उज्‍जैन के महाकाल मंद‍िर में काशी व‍िश्‍वनाथ की तर्ज पर कॉर‍िडोर बनाया गया है ज‍िसका लोकार्पण 11 अक्‍टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी करने वाले हैं. इस कॉर‍ि‍डोर के न‍िर्माण में कुल 856 करोड़ रुपये खर्च होना है ज‍िसमें 80 करोड़ रुपये फ्रांस सरकार ने द‍िए हैं. आख‍िर फ्रांस ने इतनी बड़ी राश‍ि मंद‍िर व‍िस्‍तार के ल‍िए क्‍यों दी है, इसकी वजह जानते हैं.  

महाकाल पर‍िसर का कायाकल्‍प.

राहुल स‍िंह राठौड़/उज्‍जैन: मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में महाकाल मंद‍िर में बन रहा नया कॉर‍िडोर श्री महाकाल कॉरिडोर नहीं बल्‍क‍ि "श्री महाकाल लोक" हो गया है. जिला कलेक्टर आशीष सिंह से zee media ने खास बातचीत की ज‍िसमें महाकाल मंद‍िर से जुड़े हर सवालों का जवाब द‍िया. बता दें क‍ि 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन में बने महाकाल कॉरिडोर यानी महकाल लोक को लोकार्पण करने वाले हैं. इसमें सरकार की ओर से करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं.

फ्रांस सरकार ने दी है 80 करोड़ की रकम 
जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि फ्रांस सरकार की एक योजना थी जिसमें उन्होंने तय किया था क‍ि देश भर में जितनी स्मार्ट सिटी की योजना है, उसमें जो सबसे बेस्ट प्रोजेक्ट होगा उसको ये 80 करोड़ की राशि दी जाएगी. 

पहले चरण में हुआ था कम राश‍ि का उपयोग 
उज्जैन स्मार्ट सिटी का उसमें चयन हुआ है और ये जो राशि है उसका पहले चरण में उपयोग कम हुआ है खास कर इसे दूसरे चरण के कार्यों में उपयोग किया जाएगा जिसमें रुद्र सागर पर पैदल पूल, स्कूल की पार्किंग, महाराजवाड़ा जीर्णोद्धार व अन्य है. 

इस तरह हुआ है राश‍ि का खर्च 
बता दें क‍ि मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर के विकास के लिए फ्रांस की सरकार ने द‍िसंबर 2020 में  इस बात की घोषणा की थी. महाकाल मंदिर क्षेत्र विकास कार्य के लिए फ्रांस की सरकार ने 80 करोड़ रुपये देने की बात कही थी. इस राशि से महाकाल मंदिर परिसर को 10 गुना बड़ा किया जाना था. हरिफाटक ब्रिज को चौड़ा किया जाना था और अन्य विकास कार्य भी किए जाने थे. 

कूल 856 करोड़ का है यह प्रोजेक्ट
ज‍िला कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि कुल 856 करोड़ का यह प्रोजेक्ट है. पहले चरण के कार्य 351 करोड़ में पूरे होंगे. अगले चरण के कार्य 505 करोड़ के होंगे जो मई-जून 2023 तक पूरे हो जाएंगे. पहले चरण के कार्यो में जिले की ही नहीं प्रदेश की जनता को जोड़ने के उद्देश्य से कार्य योजना सीएम के निर्देशन में बनाई जा रही है. 

11 अक्‍टूबर को पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण 
बता दें श्री महाकाल लोक का लोर्कापण करने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन आएंगे. लोकार्पण कार्यक्रम शाम को 6 बजे होगा. ये भारत के सांस्कृतिक पुनरुत्‍थान का युग माना जा रहा है. प्रधानमंत्री द्वारा पहले केदारनाथ, फिर काशी विश्वनाथ और अब श्री महाकाल लोक का लोकार्पण किया जाएगा.

महाकाल लोक में ऐसा होगा टिकटिंग सिस्टम, जानें कैसे होगी उज्जैन में 856 करोड़ की वसूली?

Trending news